आईटीसी का सेवलॉन कोविड—19 टाइप के कोरोनावायरस से सुरक्षा के लिए वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित किया गया

नई दिल्ली, 26 मई, 2020: आईटीसी ने अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में सख्त गुणवत्ता मानकों की एक मजबूत विरासत बना ली है और इसे समझदार भारतीय उपभोक्ताओं तक सर्वश्रेष्ठ उत्पाद पहुंचाने के लिए अपने अथक प्रयासों के लिए जाना जाता है। इस महामारी के दौरान आईटीसी के हेल्थ एंड हाइजीन ब्रांड सेवलॉन ने भारतीय नागरिकों को प्रभावी हाइजीन उत्पादों के प्रति शिक्षित करने और उन तक इन्हें पहुंचाने का प्रयास किया है। अपनी विश्वसनीयता की मजबूती के लिए एक और सख्त कदम उठाते हुए सेवलॉन ने अपने मुख्य हाइजीन उत्पाद के सुरक्षा दावों की परख के लिए इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त लेबोरेटरी में भी भेजा। उत्पादों की क्षमता परखने वाली अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त लेबोरेटरी जांच आईएसओ 17025 है और इसे यूकेएएस (यूनाइटेड किंगडम एक्रिडिटेशन सर्विस) से मान्यता मिली हुई है जो प्रमाणित करता है कि यह लेबोरेटरी सख्त अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित जांच पद्धतियों का ही इस्तेमाल करती है।
सुरक्षा दावों की कई स्तर पर प्रभावशीलता और क्षमता की सख्त जांच के तहत माइक्रोबायोलॉजिस्टों की टीम ने वैज्ञानिक रूप से साबित किया कि सेवलॉन हैंड सैनिटाइजर और सेवलॉन एंटीसेप्टिक डिसइंफेक्टेंट लिक्विड कोविड—19 जैसे कोरोना वायरस* से लड़ने में 99.99 फीसदी प्रभावी है। कोविड—19 प्रकार के कोरोना वायरस से लड़ने में सेवलॉन हैंडवॉश 99.9 फीसदी और सेवलॉन सोप 99 फीसदी पर ठोस सुरक्षा दावों की अपनी कसौटी पर खरे उतरे हैं। अंतरराष्ट्रीय लेबोरेटरी की ओर से किया गया वैज्ञानिक मूल्यांकन उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रभावी समाधान देने की आईटीसी की प्रतिबद्धता को पुष्ट करता है।
हालांकि सेवलॉन के कई और हाइजीन उत्पादों के प्रभावी होने की उम्मीद है, लेकिन इसका मुख्य हाइजीन पोर्टफोलियो कई सख्त परीक्षण से गुजरा है जो इसकी प्रभावशीलता और इस महामारी में सुरक्षा के दावे को पुष्ट करता है।
आईटीसी लिमिटेड में पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बिजनेस डिविजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर सत्पथी ने कहा, ‘आज पूरी दुनिया में प्रभावशाली तंदुरुस्ती एकमात्र सबसे बड़ी सामूहिक जरूरत है। प्रभावशीलता और सुरक्षा को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यता से उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएं सुनिश्चित होती हैं, खासकर सेवलॉन के हाइजीन उत्पादों के पोर्टफोलियो के प्रति। इस तरह की मान्यता प्राप्त करने वाला यह पहला भारतीय ब्रांड है। कोविड—19 प्रकार के कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए इसकी प्रभावशीलता के वैज्ञानिक साक्ष्य भारत में इसके शोध एवं विकास में इसकी गहरी संस्थागत मजबूती के भी प्रमाण हैं और सबसे सख्त गुणवत्ता मानकों का पालन करने के लिए यह निरंतर काम करती रहती है। इसके परीक्षण नतीजे हमारे नवोन्मेषक और प्रभावशाली उत्पाद देने के प्रयासों को सही ठहराते हैं और निरंतर सुधार तथा उत्कृष्टता के लिए हमारी प्रतिबद्धता दर्शाते हैं।’
महामारी के शुरू होने के बाद से ही सेवलॉन ने महत्वपूर्ण एंटी—वायरल और एंटी—बैक्टीरियल सुरक्षा देने में मदद के लिए नवोन्मेषण को गति दी है। सेवलॉन हेक्सा त्वरित और लंबे समय तक सक्रिय रहने वाला उत्पाद है। लॉकडाउन के दौरान चिकित्साकर्मियों और उपभोक्ताओं को निजी स्वच्छता बनाए रखने के लिए यह सबसे कम समय में पेश किए जाने वाले उत्पादों में से एक उत्पाद है। वायरस से मुकाबले में मदद के लिए सेवलॉन ने सरफेस डिसइंफेक्टेंट स्प्रे पेश किया। यह उन सतहों पर मौजूद वायरस, बैक्टीरिया, फफूंद आदि समेत कई तरह के कीटाणुओं को मारने वाला एक बहुउपयोगी सरफेस डिसइंफेक्टेंट स्प्रे है, जिन्हें हम बार—बार स्पर्श करते हैं। इस ब्रांड ने सभी जगह सेवलॉन हैंडवॉश और हैंड सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कई राज्य सरकारों के साथ भागीदारी शुरू की है और इसकी टीमें स्वच्छता उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 24 घंटे नवाचार, उत्पादन और वितरण के कार्यों में लगी रहती हैं। सप्लाई और उपलब्धता बढ़ाने के लिए आईटी ने अपने विश्व स्तरीय परफ्यूम संयंत्र में युद्धस्तर पर अतिरिक्त 1.25 लाख लीटर हैंड सैनिटाइजर बनाने की पहल की है। आईटीसी ने देशभर में 28 लाख साबुन की टिकिया, 8,000 लीटर हैंडवॉश और 5,500 लीटर सैनिटाइजर बांटे हैं।
आईटीसी हाथों की स्वच्छता के बारे में शिक्षित करने के लिए सबसे प्रभावी स्कूली कार्यक्रमों में से एक का संचालन भी करती है। हमारा स्वस्थ भारत मिशन कार्यक्रम वर्ष 2016 में शुरू होने के बाद से ही हाथों की स्वच्छता की अच्छी आदतें लोगों में डालने के लिए सबसे आगे रहा है। इसने देश के 82 शहरों के 15,000 से अधिक स्कूलों में पहुंच बनाई है और 56 लाख बच्चे इस अनूठी पहल से लाभान्वित हुए हैं।

error: Content is protected !!