जेके टायर ने वित्‍त वर्ष 2020 के लिए नतीजों की घोषणा की

नई दिल्‍ली, 16 जून 2020 : टायर उद्योग की दिग्‍गज कंपनी, जेके टायर इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (जेके टायर) ने 31 मार्च 2020 को समाप्‍त हुए वित्‍त वर्ष के लिए अपने परिणामों की घोषणा कर दी है। वर्ष के लिए कंपनी का शुद्ध राजस्‍व 8,753 करोड़ रुपये और परिचालन लाभ 1,016 करोड़ रुपये रहा है। समेकित आधार पर कर पश्‍चात लाभ 141 करोड़ रुपये दर्ज किया गया है।
परिणामों पर टिप्‍पणी करते हुए, डॉ. रघुपति सिंघानिया, चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक, ने कहा, “टायर उद्योग मौजूदा महामारी से पहले से ही गिरावट का सामना कर रहा है। अब स्थिति और गंभीर हो गई है। इससे अप्रत्‍याशित चुनौतियां सामने आ रही हैं। परिणामस्‍वरूप, व्‍यावसायिक एवं यात्री वर्गों पर बुरा असर पड़ा है। इसके बावजूद, कंपनी ने यात्री कार और 2-3 व्‍हीलर सेगमेंट में उच्‍च बिक्री दर्ज की। इसके अलावा, निर्यात पर नए सिरे से फोकस किया गया और इसमें 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।”
डॉ. सिंघानिया ने बताया, “जेके टायर में, हमारी प्रमुख चिंता भारत एवं मेक्सिको में हमारी सभी लोकेशंस पर हमारे लोगों तथा उनके परिवारों की सेहत है। हमारे लिए कोविड-19 की इस अप्रत्‍याशित स्थिति में उनकी सुरक्षा और सेहत और भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हो गई है।”
उन्‍होंने यह भी बताया, “कंपनी ने मुद्रा के मोर्चे पर भी काफी उतार-चढ़ाव का सामना किया है। भारतीय रुपया वित्‍तीय वर्ष 2019-20 की समाप्ति से उल्‍लेखनीय रूप से कमजोर हो रहा है। कैवेंडिश और जेके टॉर्नेल, मेक्सिको की अपनी अनुषंगियों के साथ कंपनी अमेरिकी डॉलर लाएबिलिटी वित्‍तीय वर्ष के अंतिम दिन पर मौजूदा विनिमय दरों पर दर्ज की गई है। यह काफी असाधारण और अनुमानित है। इसका असर कर पूर्व लाभ पर पड़ा है।”
डॉ. सिंघानिया ने कहा, “इस समय हमने सभी गतिविधियों में निश्चित खर्चों को कम करने के लिए कई उपाय किये हैं। हमने अपने संयंत्रों को दोबारा चालू कर दिया है और हम स्‍थायी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए परिचालन को पटरी पर लाने तथा मुनाफे को सुधारने पर काम कर रहे हैं।”

error: Content is protected !!