स्वयं सेवी संस्थाएं सरकार की योजनाओं को और आगे बढ़ाएं

अजमेर। जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने अजमेर जिले की स्वयं सेवी संस्थाओं का आव्हान किया है कि वे अपने क्षेत्र में संचालित चिकित्सा केन्द्रों एवं विद्यालयों को गोद लेकर सरकार की योजनाओं को और आगे बढ़ाने और गरीब व्यक्तियों को लाभान्वित करने में सहयोग करें। गालरिया कलेक्टे्रट के सभाकक्ष में अजमेर जिले की स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फ्लेगशिप एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रभावी रूप से जन-जन को मिले इसमें सरकार का सहयोग करना उनका भी दायित्व है।
जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की विभिन्न फ्लेगशिप एवं जन कल्याणकारी योजनाओं में प्राप्त कीर्तिमानों पर चर्चा करते हुए कहा कि इन्हें और आगे बढ़ाने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत और इस दिशा में स्वयं सेवी संस्थाएं सहयोग कर आदर्श उदाहरण प्रस्तुत कर सकती हैं। उन्होंने राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत विभिन्न 18 राजकीय विभागों की 153 सेवा क्षेत्रों में किये जाने वाले जनसेवा कार्यों और उनके निस्तारण की निर्धारित अवधि के बारे में विस्तार से जानकारी दी और यह भी स्पष्ट किया की सरकार ने आमजन के कार्य समय पर हों इसके लिये यह अधिनियम लागू कर अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की हैं। इससे लोगों के समय पर काम होने लगे हैं।
कार्यशाला में जय अम्बे सेवा समिति के के.के. खन्ना, इनरव्हील क्लब की श्रीमती मंजू तोषनीवाल, महिला एवं बाल कल्याण समिति की श्रीमती शगुफ्ता खान, ग्रामीण उपभोक्ता संस्थान मसूदा के सचिव जसवंत सिंह रावत, युवा विकास समिति हटूण्डी के समदर अली सहित प्रेरणा फाउंडेशन ब्यावर, समाज कल्याण अनुसंधान केंद्र तिलोनिया, महिला कल्याण मंडल के प्रतिनिधियों ने सहयोग देने के प्रति संकल्पबद्घता जाहिर की।
इस अवसर पर विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन और प्राप्त उपलब्धियों के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से स्थिति स्पष्ट की और स्वयं सेवी संस्थाओं से अपेक्षित सहयोग के बारे में जानकारी दी।इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र, मजदूर किसान शक्ति संगठन, रेड क्रॉस, लोक शक्ति संस्थान, अग्रवाल सोशल ग्रुप, दयानंद बाल सदन स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!