नेहरू युवा केन्द्र ग्रामीण युवाओं को जागरूक करेगा

अजमेर। नेहरू युवा केन्द्र 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर 19 जनवरी तक राष्ट्रीय युवा सप्ताह आयोजित कर जिले की विभिन्न पंचायत समितियों के चयनित गांवों में युवाओं में राष्ट्रीय एकता और अखंडता, विकास कार्यक्रमों के प्रति रूचि जागृत करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा।
जिला युवा समन्वयक चौधरी धरमपाल सिंह ने बताया कि 12 जनवरी को केकड़ी में राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह से सप्ताह का शुभारंभ होगा। 13 जनवरी को सांस्कृतिक दिवस के उपलक्ष में अंराई पंचायत समिति के ग्राम समेलिया, 14 जनवरी को भिनाय पंचायत समिति के ग्राम कल्याणपुरा में युवा भागीदारी दिवस पर सूचना का अधिकार अधिनियम, युवा और पंचायतीराज तथा पंडित जवाहर लाल नेहरू के संदेशो पर निबंध व वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आदि कार्यक्रम रखे गए हैं।
15 जनवरी को श्रीनगर पंचायत समिति के ग्राम गोडियावास में सेवा दिवस, 16 को मसूदा के कानपुरा में शारीरिक दक्षता दिवस, 17 को जवाजा पंचायत समिति के ग्राम अनाकर में शांति दिवस पर प्रभात फेरी सदभावना यात्रा निकली जाएगी और 18 को सिलोरा पंचायत समिति के ग्राम कोटड़ी में दक्षता विकास दिवस पर विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण, वार्ता, चरित्र निर्माण, विविध लोक कला नृत्य, पर्यावरण संरक्षण, साक्षरता, साहसिक संवद्र्घन और सेवाभावी कार्यक्रम आयोजित होंगे।
राष्ट्रीय युवा सप्ताह का समापन 19 जनवरी को अजमेर में कोटड़ा स्थित नेहरू युवा केन्द्र के सभागार में चेतना दिवस समारोह आयोजित कर किया जाएगा। इसमें जिले के प्रबुद्घजन व विभिन्न ग्रामीण युवा मंडल के सक्रिय कार्यकर्ता राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर आयोजित संगोष्ठी में भाग लेंगे।

error: Content is protected !!