धूमधाम से रामेश्वरम् की यात्रा के लिए विदा हुए वरिष्ठ नागरिक

अजमेर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुसार वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत अजमेर से गुरूवार रात फूलमालाओं से सजी-धजी एक विशेष टे्रन वरिष्ठ नागरिकों को अजमेर से रामेश्वरम तीर्थ के लिए ढोल-नगाडो की थाप के बीच लेकर रवाना हुई।
रेलवे स्टेशन पर गुरूवार रात उत्सव सा माहौल नजर आया, सभी वरिष्ठ नागरिकों को फूलमालाएं पहनाकर अभिवादन कर यात्रा के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की गई। ढोल-नगाडों की थाप के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जिंदाबाद के नारे लगाए जा रहे थे। वरिष्ठ नागरिकों को विदा करने के लिए पारिवारिक सदस्य एवं मित्रगण भी मौजूद थे। यहां उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना की प्रशंसा कर था, वहीं बुर्जुर्गों ने भी मुख्यमंत्री को निशुल्क तीर्थ यात्रा करवाने के लिए आशीर्वाद दिया।
संभागीय आयुक्त श्री आर.के. मीना ने गुरूवार को किंग एडर्वड मेमोरियल में विशेष टे्रन से तीर्थ यात्रा के लिए जा रहे वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की एवं उनके पास बैठकर यात्रा की तैयारियों संबंधी जानकारी ली। वरिष्ठजनों ने श्री मीना के समक्ष मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निशुल्क तीर्थ यात्रा करवाने के लिए आशीर्वाद दिया तथा आशीर्वचन कहे। जिस पर उन्होंने वरिष्ठजनों की भावना को मुख्यमंत्रीजी तक पहुंचाने की बात कही। स्पेशल ट्रेन में अजमेर जिले के 449, नागौर जिले के 99 एवं टोंक जिले के 78, भीलवाड़ा जिले के 360 वरिष्ठ नागरिक यात्रा के लिए रवाना हुए है। इनके साथ ट्रेन प्रभारी श्री रमेश माहेश्वरी, चिकित्सा अधिकारी श्री शशि परिहार एवं 20 अनुरक्षक भी रवाना हुए है।
ट्रेन में सुविधाएं
इस विशेष ट्रेन में यात्रा कर रहे बुजुर्गों को चाय-नाश्ता, शुद्घ व शाकाहारी भोजन एवं पेयजल, प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा मिलेगी। वहीं प्रत्येक ट्रेन बोगी में अनुरक्षक एवं सुरक्षाकर्मी होंगे। माईक एंव स्पीकर के साथ संदेश प्रसारण एवं भजन-कीर्तन की व्यवस्था भी की गई है। ट्रेन में आवश्यक सामान के किट जिनमें चद्दर, टॉवल, तेल, काँच, कंघा, टूथपेस्ट एवं ब्रश आदि की व्यवस्था भी है। यात्रा के दौरान अनुरक्षक, चिकित्सा अधिकारी, ट्रेन प्रभारी अधिकारी एवं आईआरसीटीसी के कार्मिक उपलब्ध रहेंगे।
जनप्रतिनिधि मिले बुजुर्गों से, टे्रन को दिखाई हरी झंडी
बीती रात अजमेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर उत्साह एवं भक्ति से सरोबार माहौल के बीच जनप्रतिनिधि बुजुर्गों से मिलने पहुंचे। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, राजस्थान राज्य वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र पूनिया, राजस्थान सार्वजनिक प्रन्यास मण्डल अध्यक्ष कृष्ण मुरारी गंगावत, नगर निगम महापौर श्री कमल बाकोलिया ने विशेष टे्रन के डिब्बों में सवार वरिष्ठ नागरिक से मुलाकात कर उन्हें यात्रा की शुभकामनाएं दी और विशेष टे्रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व जनप्रतिनिधियों ने यात्रियों को टे्रन में मौजूद सुविधाओं की जानकारी दी, तथा कोई भी समस्या होने पर अवगत कराने को कहा। विशेष टे्रन जब अजमेर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई तो सभी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने कतारबद्घ खडे होकर वरिष्ठ नागरिकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेंद्र सिंह राठौड, अतिरिक्त आयुक्त देवस्थान विभाग श्री वृद्घिचंद गर्ग, सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश वच्छानी समेत कई अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री की बधाई एवं शुभकामना
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत यात्रा पर जा रहे सभी यात्रियों को अपनी ओर से बधाई दी। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि सभी धर्माें के पवित्र स्थल सदियों से समाज में सुविचार, सदभावना तथा सभी के लिए मंगलकामनाओं के शास्वत स्त्रोत रहे हैं। सभी के मन में यह इच्छा रहती है कि संतों एवं पैगम्बरों से ऐसे विख्यात तीर्थ स्थलों के भ्रमण जीवन में एक बार अवश्य किया जाये। तीर्थ स्थल से जुड़े महान दर्शन एवं शिक्षाप्रद कथाओं से मन में सभी धर्माें के लिए समान, आपसी भाईचारा, आध्यात्मिक चिंतन एवं मानसिक आनन्द प्राप्त होता है। प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए ट्रेन एवं अन्य सभी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी रेल विभाग के उपक्रम इंडियन रेलवे केटरिंग एवं टूरिज्म कॉरपॉरेशन को दी गई है। माह अगस्त, सितम्बर एवं अक्टूबर में कुल 30 ट्रेनों द्वारा 11 तीर्थ स्थानों की तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी।

error: Content is protected !!