पोषण युक्त आहार

दौलत खेमानी
जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि आजकल खाने पीने में पौष्टिकता का अभाव है !
और आजकल की देखादेखी फ़ास्ट फ़ूड से होने वाली सम्भावित बीमारियों को ध्यान में रखते हुवे ये अहसास हो रहा था कि क्या पोषित खाने के अभाव में हमारी युवा पीढ़ी यु ही अपने शरीर का सत्यानाश करती रहेगी ?,क्या बिना पोषित आहार से नई पीढ़ी अपना ध्यान रखेगी ?
इन सारे सवालों का एक ही रास्ता दिखा कि क्यों न मेरे मित्र *दौलत खेमानी* जी से मिलूं ये विषय उनकी दिलचस्पी का होने के साथ उनके द्वारा प्राप्त जानकारी से भी था ,जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था कि वो न्यूट्रीशन की काफी जानकारी रखते है और उनका आफिस *जनता कॉलोनी,वैशालीनगर* स्थित उनके निवास के पास ही है
खैर मैंने उन्हें उनके मोबाइल *9829871576* फोन किया और अपनी नई जानकारी लेने पहुंचा उनके आफिस में उन्होंने मुझे अपनी कुर्सी पर बैठाकर कहा आप 5 मिनट रुको में अपने एक कस्टमर से फ्री हो कर विस्तार से बात करता हूँ !
जब तक वो उनका कस्टमर उनके पास था उन्होंने जो उस कस्टमर से बात की वाकई काबिलियत से परिपूर्ण थी अगर कोई भी उनकी डाइट प्लान सुन ले तो इस जीवन में तो वो बीमार हो ही नही सकता !
कुछ समय बाद फ्री होने पर मेरे द्वारा सोचे सवालों का भी समाधान हो गया !

1) कि आजकल की पीढ़ी स्वास्थ सुधार कैसे करे
जवाब में वो ही जवाब कि सबसे पहले हमें नई पीढ़ी को इन फ़ास्ट फ़ूड की सच्चाई बताना कि कैसे सुधार सम्भव है
A) अगर हम यु न ही बाहर के इन विषैले पदार्थों का सेवन करते रहेंगें तो हमे घातक बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है ,वो यु न कि जो विषैले पदार्थ आजकल चट- कारा लेकर खाते है वो इस नई पीढ़ी को नपुंसकता तक ले सकता है !जो कैमिकल युक्त पदार्थ हमें बाजार से परोसकर दे रहे है वो एक प्रकार से जहरीले भी होते है बस स्वाद के नाम पर कुपोषित आहार ही है !

B) हमें खाद्य सामग्री के नाम पर जो कैमिकल युक्त अनाज,फल,सब्जियाँ मिल रही है वो हमारे शरीर में मोटापे के रूप में जा रहा है !
उनसे bp ,शुगर,थाइरॉइड, अस्थमा,कैंसर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों होने की संभावना ज्यादा है और *पोषण युक्त आहार जो उनके पास उनकी आफिस पर उपलब्ध है* उसे इस्तेमाल कर इन घातक बीमारियों से बच सकते है !

C) अच्छी नींद (कम से कम 8 घण्टे) लेकर
अच्छे विचार हमेशा मन मे रखकर और सकारात्मक सोच से !

सुरेश शर्मा

error: Content is protected !!