शादी का ‘कॉकटेल’, दूल्हा एक दुल्हन दो

रियो द जेनेरियो।। तीन लोगों की आपस में शादी की बात सुनी है आपने? चौंकिए मत ब्राजील में यह शादी हकीकत बन गई है। ब्राजील के कोर्ट ने एक नजीर पेश करते हुए तीन साल से साथ रह रहे पार्टनर्स को इसकी इजाजत दे दी है। इसमें एक पुरुष और दो महिलाएं हैं। अब इस शादी पर ब्राजील में खूब हंगामा हो रहा है।

कैसे हुई यह शादी
ब्राजील के रियो द जेनेरियो में तीनों पिछले तीन साल से साथ रह रहे थे। बिल हों या घर के दूसरे खर्चे सभी मिलकर शेयर करते थे। तीनों के मन में विचार आया कि जब वे साथ रह ही रहे हैं तो क्यों न शादी ही कर ली जाए। उन्होंने अपने इस रिश्ते को कानूनी रूप देने के लिए कोर्ट में अपील की। कोर्ट ने भी इसे मंजूरी दे दी। इन तीनों में से एक का कहना था कि हम कुछ नया नहीं कर रहे हैं। यह अच्छा है या बुरा यह हम नहीं जानते, लेकिन अब हम एक परिवार हैं। उधर, कुछ धार्मिक संगठन को यह शादी पसंद नहीं आ रही है। वे इसका विरोध कर रहे हैं। कुछ वकीलों ने इसे पूरी तरह गैरकानूनी बताया है।

ब्राजील में यह अनूठी शादी भले ही अब सामने आई हो, लेकिन भारत में यह कोई नई चीज नहीं है। वकील मरुनालिनी देशमुख के मुताबिक 1955 से पूर्व के हिंदू लॉ के मुताबिक एक पत्नी का नियम कोई जरूरी नहीं था। एक आदमी दो पत्नी रख सकता था। कुछ लोगों ने तो दो से एक साथ शादी भी की, लेकिन अब एक पति और पत्नी का नियम है।

error: Content is protected !!