चीन के वाइस प्रेजिडेंट आखिर हैं कहां?

चीन के वाइस प्रेजिडेंट शी जिंपिंग आखिर हैं कहां? चीन ही नहीं पूरी दुनिया में पिछले 11 दिनों से यह सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। दरअसल शिपिंग 1 सितंबर से किसी भी पब्लिक प्लेस पर दिखाई नहीं दिए हैं।

जिंपिंग चीन के मौजूद प्रेजिडेंट हू जिंताओ के उत्तराधिकारी हैं। अगले महीने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का प्रमुख और प्रेजिडेंट का ताज उनके सिर सजने की संभावना है। ऐसे हालात में उनका यूं गायब होना हर किसी को परेशान कर रहा है। दूसरी अहम वजह यह भी है कि चीनी नेता अक्सर किसी अनहोनी के वक्त ही यूं गायब होते रहे हैं। उधर, चीनी विदेश मंत्रालय इस पर चुप्पी साधे हुए है।

सोशल मीडिया में तो इस पर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। कोई सी की बीमारी की चर्चा कर रहा है, तो कई अनहोनी की आशंका जता रहा है। चीन में माइक्रोब्लॉगिंग साइट वेइबो पर शी नाम को ब्लॉक कर दिए जाने की भी खबरें हैं। खबरों के मुताबिक इसके बावजूद लोग कोड नाम ‘क्राउन प्रिंस’ का इस्तेमाल कर इस बारे में चर्चा कर रहे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई तो कुछ लोगों के मुताबिक वह तैरते समय चोटिल हो गए हैं।

सबसे अहम बात यह है कि शी ने पिछले कुछ दिनों से विदेशी नेताओं से अपनी बेहद खास मुलाकाते कैंसल की हैं। उन्हें आखिरी बार एक सितंबर को देखा गया था। बुधवार को शी की हिलेरी क्लिंटन के साथ मीटिंग थी। तब चर्चा थी कि शी की पीठ में दर्द के कारण ऐसा किया गया है।

अगले दिन यानी गुरुवार को शी ने डेनमार्क के प्रधानमंत्री से मुलाकात भी रद्द कर दी थी। डेनमार्क के अधिकारियों को भी इस बारे में नहीं बताया गया। इस बीच समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बीच में खबर दी कि ‘चीनी लीडरशिप के एक करीबी ने कहा है कि शी को तैराकी करते वक्त पीठ में चोट लगी है।’

इस तरह की खबरें भी आईं कि शी लगातार 15-15 घंटे काम करके बुरी तरह थक चुके हैं। नेतृत्व परिवर्तन से पहले वह कुछ आराम करना चाहते हैं। कुछ इसके पीछे राजनीतिक साजिश की आशंका भी जाहिर कर रहे हैं।

गौरतलब है कि चीनी नेताओं की निजी जिंदगी बेहद रहस्यमय रही है। उनकी निजी जानकारियों को बेहद छुपाकर रखा जाता है।

 

error: Content is protected !!