मानवाधिकार अदालत जाएंगे सविता के पति

आयरलैंड के डॉक्टरों की असंवेदनशीलता का शिकार हुई 31 वर्षीय भारतीय मूल की दंत चिकित्सक सविता हलप्पनवार के पति परवीन ने इंसाफ के लिए यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट्स का दरवाजा खटखटाने का फैसला कर लिया है। वह अगले सप्ताह की शुरुआत में मानवाधिकार अदालत में याचिका दायर करेंगे। गौरतलब है कि डॉक्टरों द्वारा गर्भपात से इन्कार करने के बाद सविता की मौत हो गई थी।

परवीन के सॉलीसिटर जनरल ओ डोनेल ने बताया, ‘आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री जेम्स रेली सविता की मौत की परिस्थितियों की सार्वजनिक जांच के लिए तैयार नहीं हुए हैं। इसलिए हम अगले सप्ताह की शुरुआत में यूरोपियन कोर्ट में याचिका दायर कर देंगे।’ परवीन ने बताया कि हेल्थ एंड सिक्योरिटी एक्जीक्यूटिव [एचएसई] और हेल्थ इंफोर्मेशन एंड क्वालिटी अथॉरिटी [एचआइक्यूए] की जांच के नतीजों से वह और उनका परिवार संतुष्ट नहीं है। दोनों जांच प्रक्रियाओं को गोपनीय रखा गया था।

आयरिश टाइम्स अखबार ने ओ डोनेल के हवाले से बताया, परवीन और उनके परिवार को दुनियाभर के महिला और मानवाधिकार समूहों से सहयोग के प्रस्ताव मिल रहे हैं। सभी सविता की मौत की सार्वजनिक जांच की मांग में परवीन का सहयोग करना चाहते हैं। गौरतलब है डेंटिस्ट सविता की गेलवे यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में 28 अक्टूबर को मौत हो गई थी।

error: Content is protected !!