पाकिस्तान की राजनीति में बिलावल भुट्टो का औपचारिक प्रवेश

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी गुरुवार को औपचारिक रूप से पाकिस्तान की राजनीति में प्रवेश कर रहे हैं।

अपनी मां बेनजीर भुट्टो की पांचवीं बरसी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उनका राजनीति में औपचारिक प्रवेश होगा। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के एक नजदीकी सूत्र ने कहा, बिलावल सिंध के गढ़ी खुदा बक्स में एक बैठक के दौरान औपचारिक रूप से सक्रिय राजनीति में शामिल होंगे और अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव के लिए पीपीपी की कमान संभालेंगे।

पहचान जाहिर नहीं करने के इच्छुक विश्वासपात्र ने कहा कि पीपीपी का गढ़ माने जाने वाले नौदेरो के निकट भुट्टो परिवार के मकबरों के बाहर इस कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें 24-वर्षीय बिलावल और उनके पिता आसिफ अली जरदारी दोनों भाषण देंगे।

अटकलें लगाई जा रही हैं कि जरदारी इस कार्यक्रम में अगले आम चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन करीबी सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। सूत्रों ने बताया, राष्ट्रपति बातों को अपने तक ही रख रहे हैं और वह आम चुनावों की तारीख की घोषणा के संबंध में अंतिम निर्णय लेंगे। वर्तमान नेशनल एसेंबली का पांच वर्ष का कार्यकाल अगले वर्ष मार्च में पूरा हो जाएगा।

पीपीपी नेताओं ने संकेत दिया है कि आम चुनाव अगले वर्ष मार्च या अप्रैल में हो सकते हैं। इसी के साथ चार प्रांतीय विधानसभा के भी चुनाव होंगे। संभावना है कि बिलावल अपने भाषण में बेनजीर भुट्टो की हत्या की जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक करेंगे।

बेनजीर की वर्ष 2007 में रावलपिंडी में एक चुनावी रैली के बाद आत्मघाती हमले में मौत हो गई थी। बिलावल खुद 25 वर्ष के होने तक चुनाव नहीं लड़ सकते। वह अगले वर्ष सितंबर में चुनाव लड़ने के योग्य होंगे।

error: Content is protected !!