ब्राजील: नाइट क्लब में आग, 245 लोगों की मौत

दक्षिणी ब्राजील के एक नाइट क्लब में लगी भीषण आग से 245 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। अधिकांश लोगों की मौत दम घुटने या भगदड़ में कुचलने से हुई है। हादसे के समय क्लब में कम से कम 500 लोग मौजूद थे। सेना ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिए हैं। खबर मिलते ही राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ ने अपनी चिली यात्रा खत्म कर दी है। वे देश वापस लौट रही हैं।

सांता मारिया शहर में ‘किस’ नाइट क्लब में रात करीब 2.30 बजे हुए इस भीषण हादसे के वक्त पायरोटेक्निक्स बैंड अपनी प्रस्तुति दे रहा था। अधिकारियों के मुताबिक बैंड के सदस्यों द्वारा पेंसिल पटाखों से निकली चिंगारी से आग भड़क उठी और देखते ही देखते इसने भीषण रूप अख्तियार कर लिया। बचाव कार्यो का प्रबंधन कर रहे मेजर क्लेबर्सन बस्तियानेलो ने बताया कि अब तक 245 लोग मारे जा चुके हैं। आग की भीषणता को देखते हुए मृतकों की तादाद बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि आग भड़कने के बाद ज्यादातर लोगों को बाहर जाने का रास्ता ही नहीं मिला। वे दम घुटने या कुचल जाने से मारे गए।

टीवी फुटेज में लोगों को क्लब के बाहर रोते हुए दिखाया गया है। अग्निशमन दल के कर्मचारी लोगों को बचाने के लिए दीवारों को तोड़ रहे हैं। बच निकलने में कामयाब रहे एलीन सांटोस सिल्वा ने बताया कि आग बेहद तेजी से फैली और किसी को संभलने का मौका नहीं मिला। काला धुंआ भरने के कारण किसी को कुछ नहीं दिख रहा था। हम दरवाजे के पास मौजूद वीआइपी इलाके में थे। इसलिए बच निकलने में कामयाब हो गए।

इस दुर्घटना ने रोड आइलैंड के वेस्ट वारविक स्थित नाइट क्लब में 2003 और ब्यूनस आयर्स में 2004 में हुई आग दुर्घटना की याद दिला दी है। रोड आइलैंड में 100 और ब्यूनस आयर्स में 200 लोगों की मौत हो गई थी। इन दोनों ही मामलों में या तो बैंड या फिर लोगों ने पेंसिल पटाखों का इस्तेमाल किया था। देश में 2014 में फुटबॉल व‌र्ल्ड कप और 2016 में ओलंपिक होने हैं। इस हादसे के बाद देश की आपदा प्रबंधन क्षमताओं पर सवालिया निशान लग गया है।

error: Content is protected !!