कानून के दायरे में रह कर हों ड्रोन हमले

अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी [सीआइए] के निदेशक पद के लिए नामित जॉर्ज ब्रेनन ने आतंकवादियों के खिलाफ ड्रोन हमलों का बचाव किया है। हालांकि उन्होंने मानवरहित विमानों के सावधानीपूर्वक और जिम्मेदाराना इस्तेमाल की वकालत की है और कहा है कि इनका इस्तेमाल पूरी तरह से कानून के दायरे में होना चाहिए।

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्रपति बराक ओबामा के सलाहकार जॉन ब्रेनन ने कहा, अमेरिका ने सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया है कि वह मानव रहित ड्रोन का इस्तेमाल अलकायदा सहित अन्य आतंकी संगठनों को निशाना बनाने और अमेरिकियों को सुरक्षित रखने के लिए करता है। सीआइए प्रमुख के पद पर अपनी नियुक्ति से पहले एक संसदीय समिति को अपने लिखित जवाब में ब्रेनन ने कहा कि ड्रोन विमानों का इस्तेमाल कानून के दायरे में किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘ यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है कि इनका इस्तेमाल युद्ध कानूनों के सिद्धांत के अनुरूप हों और सैन्य मूल्यों के आधार पर ही लक्ष्य निर्धारित किए जाएं।’

आतंकवादियों के खिलाफ ड्रोन हमलों के इस्तेमाल का बचाव करते हुए ब्रेनन ने कहा, ‘दूरस्थ लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए मानवरहित ड्रोन का इस्तेमाल अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके इस्तेमाल से अमेरिका के दुश्मनों का भी सफाया हो रहा है, जो अमेरिकियों के लिए खतरा बन रहे हैं।’ उन्होंने बताया कि अमेरिका ने ड्रोन विमानों के इस्तेमाल के लिए कठोर मानक निर्धारित किए हैं और हमलों की समीक्षा भी काफी जटिल होती है।

error: Content is protected !!