रिश्तों को नई दिशा देने को तैयार भारत और चीन

china-india-will-maintain-strategic-communication-and-keep-bilateral-relations-on-the-right-trackप्रधानमंत्री के विशेष विमान से। डरबन में 27 मार्च को होने वाली मनमोहन-चिनफिंग मुलाकात भारत और चीन के रिश्तों के लिए नया रास्ता पेश कर सकती हैं। ब्रिक्स समूह [ब्राजील, रूस, चीन, भारत और द.अफ्रीका] की अध्यक्षता दक्षिण अफ्रीका को सौंपने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोमवार को डरबन पहुंच गए। दुनिया में आर्थिक मुश्किलों के बीच तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था वाले पांचों मुल्कों के प्रमुखों की बैठक पहली बार अफ्रीका की जमीन पर हो रही है। ब्रिक्स नेता आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर बात करेंगे। वहीं बैठक के हाशिये पर पहली बार चीन के नए राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच मुलाकात होगी, जिसमें चीनी नेतृत्व की ओर से संबंध सुधार के लिए सुझाए गए पांच सूत्रीय फार्मूले पर भी बात होगी।

डरबन रवाना होने से पहले जारी वक्तव्य में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी कहा कि उन्हें चीन के नए राष्ट्रपति को व्यक्तिगत तौर पर शुभकामनाएं देने का मौका होगा। साथ ही एक अवसर होगा, जिसमें हम दोनों मुल्कों के रिश्तों को सही रास्ते पर रखने को लेकर बात कर सकेंगे। महत्वपूर्ण है कि बीते दिनों शी चिनफिंग भी भारत के साथ रिश्ते सुधारने के लिए अपना पांच सूत्रीय फार्मूला पेश कर चुके हैं। अपने नए पंचशील में उन्होंने भारत के साथ सहयोगपूर्ण सह-अस्तित्व पर जोर दिया था।

ब्रिक्स के डरबन शिखर सम्मेलन में विकास के लिए साझेदारी तथा पांचों मुल्कों के उद्योगों के बीच तालमेल बढ़ाने पर भी खासा जोर होगा। उम्मीद है कि सम्मेलन में ब्रिक्स बैंक को मंजूरी मिल जाएगी। इसकी घोषणा बीते साल दिल्ली में हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में की गई थी। प्रधानमंत्री के शब्दों में डरबन शिखर सम्मेलन ऐसे वक्त हो रहा है जब दुनिया कई मुश्किलों से एक-साथ जूझ रही है। ऐसे में ब्रिक्स नेताओं के पास मौका होगा कि निवेश और विकास की रफ्तार बढ़ाने के उपायों पर बात कर सकेंगे। सिंह ने विश्व शांति और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर भी ब्रिक्स मुल्कों के बीच संवाद बढ़ाने की पैरवी की। दुनिया का 25.9 फीसद क्षेत्रफल और करीब 43 प्रतिशत आबादी ब्रिक्स मुल्कों के पास है। विभिन्न महाद्वीपों में फैले पांचों ब्रिक्स मुल्कों की वैश्विक कारोबार में हिस्सेदारी 17 प्रतिशत है।

error: Content is protected !!