इमारत गिरने से 147 की मौत, फंसे 800 लोग

building-collapsed-in-bangladeshबांग्लादेश। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक आठ मंजिला इमारत ढह जाने से 100 लोगों की मौत हो गई और करीब 700 लोग जख्मी हो गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि मलबे में अभी भी कई लोग दबे हो सकते हैं। यह हादसा बुधवार सुबह हुआ। ढाका के राणा प्लाजा में स्थित इस इमारत में सैकड़ों दुकानें थीं। स्थानीय लोगों की मानें तो इस इमारत में करीब छह हजार कर्मचारी काम करते थे। अब तक मलवे से करीब 600 लोगों को निकाला जा चुका है। राहत कार्य जोरों पर चल रहा है।

सहायक अक्षीक्षक मोशिउद्दौला रेजा ने बताया कि 76 शवों का निकाला जा चुका है। औद्योगिक पुलिस निदेशक मोस्तफिजुर रहमान ने इमारत के अंदर चल रही गारमेंट फैक्ट्री के मालिकों पर आरोप लगाया कि उन्होंने इमारत में पड़ी दरारों को अनदेखा किया, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि हादसे में करीब 700 लोग घायल हुए हैं और उन्हें पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

गृहमंत्री महिउद्दीन खान आलमगीर ने बताया कि सेना के जवान, पुलिस और रैपिड एक्शन बटालियन राहत कार्य में लगी हुई है। आलमगीर ने कहा कि मारे गए लोगों की वास्तविक संख्या बता पाना अभी मुश्किल है लेकिन यह बात सही है कि इमारत के निर्माण में नियम और कायदे को अनदेखा किया गया था। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मंगलवार को इस इमारत में दरारें देखी गई थीं और बुधवार को यह ढह गई।

error: Content is protected !!