नॉर्थ कोरिया एक हफ्ते में शुरू करेगा परमाणु रिएक्टर

north-korea-could-startवाशिंगटन। उत्तरी कोरिया एक सप्ताह के अंदर अपने लाइट वाटर रिएक्टर की शुरुआत कर सकता है, जिसका इस्तेमाल परमाणु हथियार बनाने में किया जा सकता है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में स्थित यूएस-कोरिया संस्थान के शोधकर्ता के मुताबिक उत्तरी कोरिया की सेटेलाइट से मिली ताजा तस्वीरों के मुताबिक इस रिएक्टर में काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है। यह तस्वीरें मार्च और अप्रैल के दौरान ली गई हैं।

शोधकर्ता के अनुसार उत्तरी कोरिया वर्ष 2010 से ही इस जगह पर यूरेनियम को एकत्रित करने का काम कर रहा था। शोधकर्ता ने कहा है कि उत्तरी कोरिया के पास अपने रिएक्टर कोई कुछ सालों तक लगातार चलाए रखने के लिए पर्याप्त सामग्री मौजूद है। इसका अर्थ है कि वह कुछ ही दिनों में इस रिएक्टर की औपचारिक शुरुआत कर सकता है। शोधकर्ताओं ने इसकी जानकारी संस्थान के एक ब्लॉग पर प्रकाशित की है। हालांकि प्रकाशित जानकारी में कहा गया कि रिएक्टर को पूरी तरह से चालू करने में नौ माह तक लग सकते हैं।

इस रिएक्टर से जहां उत्तरी कोरिया को एनर्जी सेक्टर में फायदा पहुंचेगा वहीं लाइट वाटर के जरिए प्लूटोनियम का भी उत्पादन किया जा सकेगा, जिसका उपयोग परमाणु हथियार बनाने के लिए किया जाता है। ब्लॉग पर प्रकाशित जानकारी में शोधकर्ताओं ने इस रिएक्टर और इससे संबंधित सुरक्षा पर बातें की हैं। इसमें उत्तरी कोरिया के इस क्षेत्र विशेषज्ञता पर सवाल उठाए गए हैं।

जापान में क्षतिग्रस्त हुए फुकुशिमा न्यूक्लियर रिएक्टर को देखते हुए उत्तरी कोरिया ने इसका डिजाइन तैयार किया है। यह जापान जैसी प्राकृतिक आपदा के लिहाज से पूरी तरह से सुरक्षित बताया गया है।

error: Content is protected !!