वेनेजुएला की संसद बनी अखाड़ा

fight-breaks-out-in-venezuelas-parliamentकराकस। वेनेजुएला के नए राष्ट्रपति निकोलस माडुरो और विपक्ष के बीच तनातनी जारी है। इसकी बानगी मंगलवार को संसद में नजर आई। चुनाव के परिणामों को लेकर सांसदों के बीच जारी रोष गालीगलौज से हाथापाई तक पहुंच गया। इसमें एक विपक्षी सांसद को इतनी बुरी तरह चोटें आई कि उनके मुंह से खून निकल आया।

नेशनल असेंबली में विपक्षी गठबंधन के सदस्य चुनाव के बाद लगाए गए प्रतिबंधों का विरोध कर रहे थे। इसके तहत विपक्षी सांसदों की विधायी शक्तियों में कटौती की गई है। प्रदर्शन से गुस्साए सरकार समर्थक सांसदों ने उन्हें घूसे मारने शुरू कर दिए। दरअसल, नेशनल असेंबली के अध्यक्ष ने विपक्षी सांसदों के बोलने पर तब तक रोक लगा रखी है, जब तक वे माडुरो की जीत को सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं कर लेते।

यू-ट्यूब पर जारी वीडियो में दिखाया गया है कि सांसदों का समूह एक-दूसरे को धक्का देते हुए मारपीट कर रहा है। इस घटना के थोड़ी देर बाद सांसद जूलियो बो‌र्ग्स एक टीवी पर नजर आए। उनका एक तरफ चेहरा सूजा हुआ था और उसमें से खून निकल रहा था। विपक्ष का कहना है कि इस मारपीट में उसके गठबंधन के 17 सदस्यों और पांच सरकार समर्थक सांसदों को चोटें आई। वहीं, सरकार समर्थक सांसद ने विपक्षी सदस्यों पर उन पर हमले करने का आरोप लगाया।

गत 14 अप्रैल को हुए चुनाव में पूर्व बस ड्राइवर और दिवंगत राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज के उत्तराधिकारी माडुरो को 50.7 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी हेनरिक केप्रिलास को 49.1 फीसद। विपक्ष ने यह कहकर माडुरो की जीत को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया कि सरकार ने फर्जी वोटिंग का सहारा लिया। जवाबी कार्रवाई करते हुए सरकार ने विपक्षी सांसदों के सार्वजनिक रूप से भाषण देने और संसदीय समिति में शामिल करने पर रोक लगा दी। हेनरिक केप्रिलास चुनाव परिणामों को अदालत में चुनौती देने पर विचार कर रहे हैं।

error: Content is protected !!