गवाही देकर सज्जन को दोषी साबित करो और पांच करोड़ इनाम पाओ

sajjan ghandiवाशिंगटन। दिल्ली कैंट में हुए सिख विरोधी दंगा मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार को अदालत द्वारा बरी किए जाने से सिखों में खासा रोष है। एक अमेरिकी सिख संगठन ने उन लोगों को दस लाख डॉलर [करीब 5.36 करोड़ रुपये] इनाम देने की घोषणा की है जिनकी गवाही और सुबूतों की मदद से सज्जन कुमार को दोषी ठहराया जा सके।

सिख फॉर जस्टिस [एसएफजे] संगठन द्वारा बयान के मुताबिक यह इनाम उसे दिया जाएगा जो सज्जन कुमार के खिलाफ ऐसे ठोस सुबूत और गवाही देगा, जिससे गत 30 अप्रैल को दिल्ली की अदालत द्वारा दिए गए फैसले को पलटा जा सके।

एसएफजे के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नून ने आरोप लगाया कि नवंबर, 1984 के पहले हफ्ते में सिखों को दिन में मारा गया था जब हजारों असहाय नागरिक उस दंगे के गवाह बने। उन्होंने कहा कि यह इनाम उन लोगों के लिए अवसर है जिन्होंने दंगों में बेगुनाह लोगों को मरते देखा। वे सुबूतों के साथ आगे आएं और उन कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ गवाही दें जो दंगों के लिए जिम्मेदार हैं।

उल्लेखनीय है कि सज्जन कुमार को ठोस सुबूतों के अभाव में अदालत ने बरी कर दिया था। अदालत का मानना था कि शिकायतकर्ता जगदीश कौर के साक्ष्यों की किसी स्वतंत्र गवाह ने पुष्टि नहीं की थी। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर, 1984 को हत्या के बाद दिल्ली और अन्य जगहों पर तीन दिन तक चले दंगों में तीन हजार सिख मारे गए थे।

error: Content is protected !!