हर साल 15 हजार छात्र भारत भेजेगा अमेरिका

us-targets-to-send-15000-american-students-to-india-every-year 020.वाशिंगटन। अमेरिका अगले पांच साल में उच्च शिक्षा के लिए भारत जाने वाले अपने छात्रों की संख्या तीन गुना बढ़ाने पर विचार कर रहा है। कूटनीति और सार्वजनिक मामलों की उप विदेश मंत्री तारा सोनेनशाइन ने अमेरिकी दौरे पर पहुंचे भारतीय मानव संसाधन विकास मंत्री पल्लम राजू से यह बात कही।

तारा ने कहा कि अमेरिका ने उच्च शिक्षा के लिए प्रति वर्ष भारत जाने वाले छात्रों की संख्या को अगले पांच साल में बढ़ाकर 15,000 करने का लक्ष्य रखा है। फिलहाल एक लाख से अधिक भारतीय छात्र हर साल अध्ययन के लिए अमेरिका आते हैं, लेकिन साल 2011-12 में भारत में पढ़ने वाले अमेरिकी छात्रों की संख्या केवल 4,300 थी। यह संख्या उच्च शिक्षा के लिए चीन जाने वाले छात्रों की तुलना में काफी कम है। तारा ने कहा, ‘हमें अमेरिकी छात्रों के भारत जाने में बाधक कारणों के दूर करना होगा, ताकि दोनों देशों की आपसी भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सके।

दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के जानकार सहायक विदेश मंत्री राबर्ट ब्लैक पहले ही कह चुके हैं कि अमेरिकी सरकार शिक्षा वीजा प्रक्रिया को सरल और कारगर बनाने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रही है। कम संख्या में अमेरिकी छात्रों के भारत जाने के पीछे शिक्षा वीजा प्रक्रिया को मुख्य कारण माना जाता है।

error: Content is protected !!