ब्रिटिश वायुसेना ने हवा में घेरकर उतारा पाकिस्तानी विमान,दो गिरफ्तार

britain-scrambles-fighter-jets-to-escort-pakistani-planeलंदन। ब्रिटिश वायुसेना के दो लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस [पीआइए] के एक विमान को घेरकर लंदन के नजदीक स्टैंस्टेड हवाई अड्डे पर उतार लिया। इसके बाद पुलिस ने दो संदिग्ध यात्रियों को गिरफ्तार कर विमान से उतार लिया। विमान को दोनों से खतरे की आशंका थी। यह विमान लाहौर से मैनचेस्टर जा रहा था, लेकिन मैनचेस्टर में उतरने से कुछ समय पहले ही रॉयल एयरफोर्स के दो लड़ाकू विमानों ने विमान को स्टैंस्टेड हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया। गौरतलब है कि बुधवार को लंदन की सड़क पर एक सैनिक की सिर कलम कर की गई नृशंस हत्या के बाद से ब्रिटेन हाई अलर्ट पर है।

पीआइए का विमान पीके-709 लाहौर हवाई अड्डे से स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 9.15 बजे उड़ा था और इसे ब्रिटेन के समयानुसार दो बजे दोपहर मैनचेस्टर में उतरना था। इस विमान में 297 यात्री सफर कर रहे थे। लैंडिंग से कुछ देर पहले विमान से आपात संकेत भेजा गया। इसके बाद रॉयल एयरफोर्स के दो टायफून विमानों को ब्रिटिश हवाई क्षेत्र में मौजूद पीआइए के बोइंग 777 विमान को अपनी निगरानी में लैंड कराने के लिए भेजा गया। इसके बाद पीआइए के यात्री विमान को आतंकरोधी हवाई अड्डे स्टैंस्टेड पर उतार लिया गया। सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती संकेतों से पता लगा है कि विमान आतंकी हमले का शिकार नहीं था। फिलहाल ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय घटना की गंभीरता और कारणों को स्पष्ट करने की स्थिति में नहीं है।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि विमान से आपात सिग्नल मिलने के कारण लड़ाकू विमानों को भेजा गया था। अब यह मामला एसेक्स पुलिस और गृह मंत्रालय के पास है। एसेक्स पुलिस ने बताया कि विमान पर एक घटना हुई है। पुलिस जरूरी कार्रवाई कर रही है। स्टैंस्टेड हवाई अड्डे पर दमकल की 10 गाड़ियां भी भेज दी गई हैं। हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने बताया कि विमान को अलग स्थान पर खड़ा किया गया है। शेष हवाई अड्डे पर सामान्य कार्य जारी है। कम व्यस्त इस हवाई अड्डे को विमान सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

error: Content is protected !!