स्नोडेन को वापस लाने के लिए कूटनीतिक प्रयास जारी रखेगा अमेरिका

41372484477_edwardsnowdenap295वाशिंगटन: अमेरिका ने कहा है कि वह जासूसी और खुफिया जानकारी लीक करने के मामले में वांछित एडवर्ड स्नोडेन को वापस लाने के लिए रूस सहित विभिन्न देशों के साथ कूटनीतिक प्रयास जारी रखेगा।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता, पैट्रिक वेंट्रेल ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम विभिन्न देशों के साथ कूटनीतिक एवं कानून प्रवर्तन माध्यमों के जरिये संपर्क बनाए रखेंगे, जिससे कि स्नोडेन को अमेरिका वापस लाया सके।

उन्होंने बताया कि वे रूस से भी संपर्क बनाए हुए हैं और वहां की सरकार को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि स्नोडेन एक बड़े आपराधिक मामले में वांछित है तथा उसे वापस अमेरिका भेजने के अलावा कहीं और नहीं जाने देना चाहिए। इस बीच, सदन में बहुमत के नेता, एरिक कैंटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर आरोप लगाया कि वह स्नोडेन को वापस लाने के प्रति गंभीर नहीं हैं।

कैंटर ने कहा, मुझे लगता है कि राष्ट्रपति की टिप्पणी में गंभीरता नहीं थी। मुझे नहीं लगता कि उन्होंने इस गंभीर मुद्दे के साथ न्याय किया है। हमारे सामने एक ऐसा मामला है, जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद घातक हो सकता है।

गौरतलब है कि स्नोडेन पर जासूसी, सरकारी डाटा चुराने और अनाधिकृत लोगों तक खुफिया सूचना पहुंचाने का आरोप है। स्नोडेन को अगर अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया जाता है और अदालत में वह दोषी पाया जाता है, तो उसे प्रत्येक मामले में 10-10 वर्ष तक की सजा हो सकती है।

Leave a Comment