ओबामा दक्षिण अफ्रीका पहुंचे, अभी भी जिन्दगी की लड़ाई लड़ रहे हैं उनके हीरो

download (4)प्रिटोरिया: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रिटोरिया के अस्पताल में अपनी जिन्दगी की लड़ाई लड़ रहे अपने ‘हीरो’ के प्रति सम्मान व्यक्त करेंगे।

यह ओबामा की पहली दक्षिण अफ्रीका यात्रा है लेकिन 94 वर्षीय रंगभेद विरोधी नेता नेल्सन मंडेला के लगातार बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण चहुं ओर बढ़ती चिंता के बीच ओबामा की यात्रा को लेकर कोई उत्साह नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के संबंध में मिली नवीन जानकारी में कहा गया है कि पहले की ‘नाजुक’ स्थिति के मुकाबले उनकी हालत में थोड़ा सुधार हुआ है।

मंडेला को फिर से फेंफड़े का संक्रमण होने के कारण 8 जून को प्रिटोरिया के अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह 18 जुलाई को 95 वर्ष के हो जाएंगे।

पिछले 24 घंटों में दूसरी बार मेडिक्लिनिक हार्ट अस्पताल में मंडेला को देखने के बाद राष्ट्रपति जैकब जुमा ने कल कहा था, ‘‘मंडेला की हालत रात भर में थोड़ा सुधरी है।’’ पूर्व राष्ट्रपति के बिगड़ते स्वास्थ्य के मद्देनजर जुमा ने कल मोजाम्बीक की अपनी यात्रा कल रद्द कर दी।

अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति ओबामा की यात्रा से पहले उनके सहायक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन रोडेस ने कहा कि वह महान नेता मंडेला से मिलेंगे। ओबामा ने कल मंडेला को ‘दुनिया का हीरो’ बताया।

सेनेगल की यात्रा के दौरान उन्होंने कहा, ‘‘उनकी विरासत लंबे समय तक बनी रहेगी।’’ ओबामा अपनी दक्षिण अफ्रीका यात्रा के दौरान रोबेन द्वीप भी जाएंगे। मंडेला ने अपने कारावास का ज्यादातर समय इसी द्वीप पर गुजारा था।

ओबामा की दक्षिण अफ्रीका यात्रा का लक्ष्य अमेरिकी उद्योगपतियों के लिए निवेश के अवसरों को बढ़ाना, खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य जैसे विकास के मुद्दों को सुलझाना और लोकतंत्र को बढ़ावा देना है।

इस यात्रा पर ओबामा के साथ उनका परिवार, वरिष्ठ, सलाहकार और उद्योगपतियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा। वैसे तो यह ओबामा की दूसरी दक्षिण अफ्रीका यात्रा है लेकिन बतौर राष्ट्रपति वह पहली बार यहां आए हैं।

error: Content is protected !!