सीरिया पर हमला होगा, लेकिन पहले कांग्रेस से मंजूरी लेंगे : ओबामा

Barack-Obamaवाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के कथित तौर पर इस्तेमाल किए जाने को लेकर बशर अल असद शासन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का फैसला किया है, हालांकि वह इसके लिए अमेरिकी कांग्रेस की मंजूरी लेंगे।

व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से राष्ट्र के नाम संबोधन में ओबामा ने कांग्रेस से सीरियाई शासन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के उनके फैसले पर चर्चा करने और मतदान करने का अनुरोध किया। ओबामा के साथ अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बायडेन भी थे।

ओबामा ने कहा, सावधानी से विचार-विमर्श के बाद मैंने फैसला किया है कि अमेरिका को सीरियाई ठिकानों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करनी चाहिए। मैं आश्वस्त हूं कि हम रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के लिए असद शासन को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। उन्होंने कहा, यह मानवता पर हमला है और यह रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर वैश्विक निषेध का मजाक बनाने का खतरा पैदा करता है।

उन्होंने कहा, अनेक खतरों के साथ दुनिया में इस हमले का अवश्य विरोध किया जाना चाहिए। अमेरिका को सैन्य कार्रवाई अवश्य करनी चाहिए। अपने मामले को अमेरिकी जनता और कांग्रेस के समक्ष रखते हुए ओबामा ने कहा, दमिश्क में जो हुआ अमेरिका उसके प्रति आंखें नहीं मूंद सकता। अमेरिका को अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना चाहिए।

ओबामा की ओर से यह बयान तब आया है, जब उनके प्रशासन ने अपना खुफिया आकलन जारी किया, जिसमें असद शासन पर अपने लोगों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने का दोषी ठहराया गया। इसके अनुसार उस हमले में कम से कम 426 बच्चों समेत 1429 लोग मारे गए।

error: Content is protected !!