प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2022

7 हजार से अधिक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का हो रहा आयोजन
अभ्यर्थियों ने की आयोग द्वारा की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा

अजमेर 5 जुलाई। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2022 के अभ्यर्थियों की पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग का आयोजन 26 जून 2023 से किया जा रहा है। इसमें उक्त परीक्षा के 15 विषयों के 7 हजार 150 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग निर्धारित कार्यक्रमानुसार 28 जुलाई 2023 तक कराई जाएगी। काउंसलिंग में आयोग एवं संबंधित विभाग के कार्मिकों द्वारा पात्रता जांच का कार्य किया जा रहा है।
आयोग के संयुक्त सचिव श्री आशुतोष गुप्ता ने बताया कि अभी तक जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, उर्दू एवं लोक प्रशासन विषयों के कुल 1,786 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग का आयोजन किया जा चुका है। राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, रसायन विज्ञान, भूगोल, गृहविज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्य एवं इतिहास विषय की काउंसलिंग प्रक्रियाधीन है।
श्री गुप्ता ने बताया कि चयन प्रक्रिया में तीव्रता लाने के उद्देश्य से वर्ष 2019-20 में आयोग द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया आरंभ की गई। इसी के तहत आयोग द्वारा विचारित सूची को जारी किया जाता है। संबंधित विभाग को अभिशंषा भेजने में लगने वाले समय को न्यूनतम करने के लिए विचारित सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन-पत्र तथा मूल दस्तावेजों की गहनता से जांच इस दौरान की जाती है। जांच उपरांत पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से मुख्य चयन सूची को जारी किया जाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से चयन पश्चात कार्य ग्रहण नहीं करने वाले एवं अन्य कारणों से अपात्र अभ्यर्थियों के विरुद्ध अभिस्तावना संबंधित विभाग को प्रेषित करने में लगने वाले समय में कमी आयी है।

काउंसलिंग के लिए आयोग ने की विशेष व्यवस्था
आयोग द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधार्थ काउंसलिंग के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। इसमें वाटरप्रूफ टेंट के भीतर अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था, कूलर, समुचित संख्या में काउंटर एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल है। रोल नंबर अनुसार अभ्यर्थियों को विभिन्न काउंटरों पर भेजा जाता है। इससे काउंसलिंग का कार्य तीव्र गति से संपन्न हो रहा है। इसके अतिरिक्त आयोग परिसर में ही नोटेरी की व्यवस्था भी की गई है, जिससे शपथ-पत्र इत्यादि की आवश्यकता होने पर अभ्यर्थियों को अनावश्यक परेशानी न हो। आयोग द्वारा एक स्पेशल काउंटर भी लगाया गया है। दस्तावेजों में कोई कमी रहने पर अभ्यर्थी संबंधित दस्तावेज इस पर जमा करवा सकता है। दस्तावेजों के संबंध में स्पष्टीकरण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के कार्मिकों की टीम का काउंटर आयोग के स्वागत कक्ष में लगाया गया है।

अभ्यर्थियों ने की आयोग की व्यवस्थाओं की सराहना

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सभी व्यवस्थाओं को बेहतरीन ढंग से संयोजित किया गया है। आयोग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का व्यवहार अत्यंत ही सहयोग पूर्ण है। काउंसलिंग का कार्य बहुत ही सुगम तरीके से आयोग द्वारा संचालित किया जा रहा है।
प्रवीण कुमार,अभ्यर्थी,अलवर

मैं पहली बार राजस्थान लोक सेवा आयोग में आई हूं। यहां काफी अच्छी व्यवस्था की गई है। आयोग के कार्मिकों का पूर्ण सहयोगात्मक रवैया है। काउंसलिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है।
पूनम यादव,बहरोड़

आयोग द्वारा काउंटरों का आवंटन रोल नंबर अनुसार किया गया है। इससे काउंसलिंग का कार्य तेजी से हो रहा है। आयोग प्रशासन द्वारा की गई स्पेशल काउंटर की व्यवस्था एवं मौसम को देखते हुए वाटरप्रूफ टेंट आदि की व्यवस्था अत्यंत प्रशंसनीय है।
राजेश तिवारी, प्रधानाचार्य, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, नागौर

error: Content is protected !!