आप व कांग्रेस की फिर बनेगी सरकार?

arvind_kejriwalदिल्ली में कांग्रेस एक बार फिर से अपनी सरकार बनाने की संभावनाओं पर काम कर रही है। कांग्रेस की योजना है कि वह आम आदमी पार्टी का समर्थन लेकर सरकार बनाए। बीजेपी के तीन विधायकों के लोकसभा में पहुंचने के बाद कांग्रेस-आप गठबंधन की स्थिति पहले से बेहतर हो गई है। इस समय बीजेपी के कुछ 31 विधायक ही बचे है, जबकि विपक्षी दल के विधायकों की कुल संख्या 34 है। ऐसे में कांग्रेस-आप गठबंधन का बहुमत साबित होता है।

सूत्रों के अनुसार, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं के बीच यह डील चल रही है कि इस बार की सरकार में कांग्रेस के सारे एमएलए मंत्री और स्पीकर बनेंगे और आम आदमी पार्टी उन्हें मुद्दों पर आधारित समर्थन देगी। उसी तरह, जिस तरह से कांग्रेस पार्टी ने आम आदमी पार्टी को दिया था। विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि इस डील को अंजाम तक पहुंचाने के लिए वामपंथी नेता अपनी पूरी तरह से जी जान लगाए हुए हैं। उनका एकमात्र लक्ष्य यह है कि किसी भी तरह से दिल्ली की गद्दी से बीजेपी को दूर रखना। वहीं बीजेपी भी अभी दिल्ली के लिए अपने अगले मुख्यमंत्री का नाम नहीं सोच पाई है।

जानकारी के मुताबिक, इस सारी योजना में दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग को भी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की इस डील की महत्वपूर्ण कड़ी बताए जा रहे हैं। कहा जाता है कि कांग्रेस की ओर से निर्देश मिलने के बाद अभी उन्होंने दिल्ली में चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया को थोड़ा लेट कर दिया है और हर विधायक को चार करोड़ का फंड रिलीज कर दिया है। अब आम आदमी पार्टी उसी का विज्ञापन कर लोगो को अपनी ओर आकर्षित करने में लगी है। यदि दोनों पार्टिंयों की डील सफल हो गई तो इसी महीने में 15 जून के आसपास कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। बहरहाल, वर्तमान राजनीतिक हालातों का ऊंट अभी किस करवट बैठेगा। इसके बारे में कुछ भी कहना संभव नहीं है। ऐसे में राजनीति का तेल देखों और तेल की धार देखो।

दिल्ली से पीयूष जैन की रिपोर्ट
http://bhadas4media.com

error: Content is protected !!