अजमेर में सुराज संकल्प यात्रा की सभा 5 को होने में तनिक संशय

bjp logoभारतीय जनता पार्टी की प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती वसुंधरा राजे की सुराज संकल्प यात्रा के तहत 5 जून को अजमेर में होने वाली आमसभा पर तनिक संदेह के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि पार्टी की ओर से यही कहा जा रहा है कि यात्रा के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा, मगर समझा जाता है कि अगर राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया की 4 जून को गिरफ्तारी होती है तो भाजपा को बड़े पैमाने पर आंदोलन करना होगा, ऐसे में संभव है अजमेर के 5 जून के तय कार्यक्रम में कुछ रद्दोबदल करना पड़े। एक कयास ये भी है कि बड़ा आंदोलन अजमेर से ही शुरू किया जाए, क्योंकि सोहराबुद्दीन मामले में किशनगढ़ के सुप्रसिद्ध मार्बल व्यवसायी आर के मार्बल परिवार के विमल पाटनी भी फंसाए गए हैं और इस वजह से पूरी किशनगढ़ मार्बल मंडी में रोष व्याप्त है और सारे मार्बल व्यवसायी आंदोलन में बड़ी संख्या में भाग लेना चाहेंगे।
जानकार सूत्रों के अनुसार भाजपा हाईकमान कटारिया को सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में फंसाए जाने को गंभीरता से ले रहा है और आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस मुद्दे को भुनाने के मूड में है। अगर कटारिया की गिरफ्तारी होती है तो बड़ा आंदोलन खड़ा किया जा सकता है। इससे भाजपा कार्यकर्ता में ऊर्जा आएगी और चुनाव में लाभ मिलेगा। विशेष रूप से मेवाड़ अंचल में तो लाभ मिलेगा ही, जहां कटारिया की छवि एक सज्जन व पाक साफ छवि वाले नेता की है। अगर बड़ा आंदोलन करने की जरूरत हुई तो संभव है अजमेर के कार्यक्रम में कुछ परिवर्तन हो जाए। समझा ये भी जाता है कि भले ही कटारिया वसुंधर विरोधी खेमे के हैं और आंदोलन से उन्हें हीरो बनने का मौका मिलेगा, जो संभव है वसुंधरा को नागवार गुजरे, मगर चुनाव के मौके पर कटारिया लॉबी व संघ का दिल जीतने के लिए वे अपनी ओर से भी पूरी ताकत लगा देंगी।
चर्चा है कि अजमेर की सभा में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को लाया जा सकता है। अजमेर शहर और आसपास हिंदूवादी संगठनों को अच्छा प्रभाव है। विशेष रूप से अजमेर शहर संघ का गढ़ है और यहां की दोनों सीटें संघ के खाते में मानी जाती हैं। आपको याद होगा कि पिछले अशोक गहलोत सरकार के वक्त भी इसी को ध्यान में रखते हुए विहिप नेता प्रवीण भाई तोगडिय़ा का त्रिशूल दीक्षा कार्यक्रम आरंभ किया गया था, यह बात दीगर है कि उन्हें यहां गिरफ्तार कर लिया गया और उनका कार्यक्रम यहीं ठप्प हो गया। बहरहाल, अगर मोदी अजमेर आते हैं तो इसका पार्टी को अच्छा लाभ मिलेगा।
-तेजवानी गिरधर

error: Content is protected !!