मैनेजिंग एडिटर शोमा का तहलका से इस्तीफा

shoma_chaudhary1नई दिल्ली। गोवा में तहलका के थिंक फेस्ट के दौरान उठा तूफान शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। महिला पत्रकार के यौन शोषण मामले में तरुण तेजपाल तो भारी मुश्किल में हैं ही, अब इसकी आंच तहलका की मैनेजिंग एडिटर शोमा चौधरी तक भी पहुंच गई है। लगातार विवाद बढ़ता देख शोमा चौधरी ने तहलका के मैनेजिंग एडिटर पद से इस्तीफा दे दिया है। शोमा चौधरी ने आज सुबह 5 बजे ईमेल के जरिए अपना इस्तीफा भेज दिया। दें कि तहलका के संपादक तरुण तेजपाल पर रेप के आरोप लगने के बाद शोमा के रवैये पर सवाल उठ रहे थे। कहा जा रहा था कि महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली शोमा चौधरी इस मसले पर खामोश क्यों हैं। कई दिनों तक आलोचना झेलने के बाद आखिरकार शोमा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

शोमा का ईमेल

प्रिय दोस्तों, तहलका से जुड़े सभी लोगों के लिए ये वक्त बेहद मुश्किल भरा है। शोमा ने मामले को दबाने के आरोप से इनकार करते हुए लिखा है कि हालांकि मैं इस मामले को कुछ और बेहतर तरीके से संभाल सकती थी, लेकिन मैं इसे दबाने के किसी भी तरह के आरोपों को खारिज करती हूं। महिला अधिकारों की समर्थक होने के नाते मैंने इस मामले में साथी पत्रकार की बात को पूरी तरह से सामने रखा।

जब 18 नवंबर को पहली बार मेरी जानकारी में ये आरोप लाए गए, मैंने आरोपी के खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की। मेरे हिसाब से मैंने उस वक्त हमारी पीड़ित साथी के गुस्से को देखते हुए ऐसा किया। पहली बार कार्रवाई करने के बाद हमने यौन शोषण के खिलाफ जांच कमेटी बना दी। शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए हमें सिर्फ दो दिन मिले और इस बीच खबर मीडिया में लीक हो गई।

निशाने पर थीं शोमा

पीड़ित लड़की की शिकायत दबाने के आरोपों में घिरी शोमा चौधरी ने बुधवार को बयान जारी कर अपनी सफाई दी थी। शोमा चौधरी ने कहा था कि मीडिया में आ रही उन खबरों को मैं सिरे से खारिज करती हूं कि मैं शिकायत करने वाली पत्रकार को बदनाम करने, उसे धमकाने या उसका चरित्र हनन करने में किसी भी तरह से शामिल हूं। ये दुर्भावनापूर्ण अभियान है जिसका हकीकत में कोई आधार नहीं है।

तहलका केस में छठा इस्तीफा

तहलका केस में ये छठा इस्तीफा है। इससे पहले सीनियर एडिटर राना अय्यूब और 4 पत्रकार तहलका से इस्तीफा दे चुके हैं। गोवा पुलिस ने इस मामले में शोमा से दो दिन पहले लगातार 8 घंटे पूछताछ की थी। इसके अलावा शोमा लगातार इस मामले में अपने बचाव में सफाई दे रही थीं। लेकिन उन पर लगातार सवाल उठ रहे थे, जिसके बाद आखिरकार उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

बीजेपी ने किया प्रदर्शन

वहीं, इस पूरे मामले ने अब सियासी रंग ले लिया है। शोमा के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने दिल्ली में उनके घर पर प्रदर्शन किया। बीजेपी ने मांग की है कि इस मामले में तेजपाल के साथ शोमा चौधरी को भी गिरफ्तार किया जाए। बीजेपी का आरोप है कि शोमा चौधरी को इस मामले के सामने आने के बाद पीड़ित महिला पत्रकार का साथ देना चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा न कर तरुण तेजपाल का साथ दिया। इसलिए तहलका रेप कांड में तरुण तेजपाल के साथ ही शोमा चौधरी को भी गिरफ्तार किया जाना चाहिए। बीजेपी के प्रदर्शन की अगुवाई विजय जौली कर रहे थे। जौली ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान जब उन्हें पता चला कि शोमा भी उनके ही इलाके में रहती हैं तो उन्होंने विरोध करने का फैसला किया।

error: Content is protected !!