कश्मीर पर बयान दे कर फंसे प्रशांत भूषण

prashant_bhushanनई दिल्ली / आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता प्रशांत भूषण कश्मीर में सेना को हटाने के लिए जनमत संग्रह कराने का बयान देकर बुरी तरह घिर गए हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने उनके बयान को लेकर AAP पर हमला बोला है। उधर, विवाद बढ़ने पर AAP को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रशांत भूषण के बयान से किनारा करना पड़ा। हालांकि इस पूरे मामले पर सफाई देने के लिए प्रशांत भूषण अभी तक सामने नहीं आए हैं। AAP की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भूषण का बयान पढ़कर सुनाया गया, जिसमें उन्होंने उनके बयान को सनसनीखेज बनाने का आरोप लगाया है।
यह अलगाववादियों की भाषाः इस सफाई के बाद भी बीजेपी और कांग्रेस इस बयान को लेकर आप को घेरने में जुटी है। बीजेपी ने भूषण के बयान पर कहा कि आम आदमी पार्टी अलगाववादियों को भाषा बोल रही है। बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि आम आदमी पार्टी आज सेना की तैनाती पर जनमत संग्रह की बात कर रही है, कल वह कहेंगे कि कश्मीर को लेकर जनमत संग्रह किया जाए। आप अलगाववादियों की भाषा बोल रही है। उन्होंने कहा कि ये अलगाववादियों के जेंटल चेहरे हैं। वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशांत भूषण के बयान पर हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और ऐसा बयान हमारी सेना और संप्रभुता के लिए शर्मनाक है।
एक जगह से मिला समर्थनः वैसे जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इशारों-इशारों में भूषण का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट किया है, ‘कश्मीर में सेना की मौजूदगी में कमी और चरणबद्ध तरीके से AFSPA को हटाने के लिए किसी जनमत संग्रह की जरूरत नहीं है। इसके लिए कोई हौसले वाला स्टेट्समैन चाहिए।’ कांग्रेस की AAP को नसीहतः उधर, कांग्रेस ने भूषण के इस बयान पर AAP पर हमला बोला है। कांग्रेस ने AAP को देश के लिए संवेदनशील मुद्दों पर जिम्मेदार तरीके से राय देने की नसीहत दी है। कांग्रेस ने कहा कि आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय महत्वकांक्षा रखती है, इसलिए उसे राष्ट्रीय मुद्दों पर सोच विचार करने राय रखनी चाहिए। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत की संप्रभुता से जुड़ा हुआ एक संवेदनशील मुद्दा है। अगर कोई बयान दिया जाता हैं तो पूरा जांच-परख कर दिया जाता है। जिम्मेदार व्यक्तियों को ऐसे बयान नहीं देने चाहिए।
भूषण के बचाव में आई पार्टीः उधर, आम आदमी पार्टी प्रशांत भूषण का बचाव करने में जुटी हुई है। दिल्ली में सोमवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास और दिलीप पांडे ने मामले पर सफाई दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रशांत भूषण के आने की चर्चा थी, लेकिन वह नहीं आए और उनके बयान को पढ़कर सुनाया गया। कुमार विश्वास ने कहा कि उनकी पार्टी अखंड भारत में यकीन करती है। अगर कहीं से यह बयान आया है कि कश्मीर में सेना कहां तैनात हो या कहां तैनात न हो इसके लिए जनमत संग्रह कराया जाए, तो आम आदमी पार्टी इसे स्वीकार नहीं करती है। प्रशांत भूषण का बचाव करते हुए कहा कि उनके बयान को सनसनीखेज बनाया गया है।

error: Content is protected !!