आखिरी दम तक मैं भारतीय ही रहूंगी-सानिया

Sania-Mirzaहैदराबाद / तेलंगाना बीजेपी के नेता के लक्ष्मण ने टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को राज्य का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाए जाने के फैसले की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि सानिया का तेलंगाना से कोई लेना-देना नहीं है और अब वह पाकिस्तान की बहू हैं। लक्ष्मण ने आरोप लगाया कि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने ग्रेटर हैदराबाद नगरपालिका चुनाव से पहले यह कदम जानबूझकर अल्पसंख्यकों को लुभाने के लिए उठाया है। इस विवाद पर सानिया ने जवाब देते हुए कहा, ‘मैं बहुत दुखी हूं कि मुझे तेलंगाना का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाए जाने जैसे छोटे से मसले पर इतना समय बर्बाद किया जा रहा है। मैं गंभीरता से मानती हूं कि ये बहुमूल्य समय देश और राज्य के ज्यादा महत्वपूर्ण मुद्दों को सुलझाने के लिए खर्च होना चाहिए। मैं किसी भी व्यक्ति द्वारा मुझे बाहरी करार दिए जाने के किसी भी प्रयास की निंदा करती हूं।’ सानिया ने कहा कि मैंने पाकिस्तान के शोएब मलिक से शादी की है, लेकिन मैं भारतीय हूं और मरते दम तक भारतीय रहूंगी।इससे पहले सानिया ने ट्वीट करके कहा था, ‘मैं उन लोगों के लिए दुआ करती हूं जो दूसरों की खुशी नहीं देख सकते और अपने अंदर नफरत खत्म नहीं कर सकते।’ सानिया को तेलंगाना का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाए जाने के विरोध में बीजेपी को कांग्रेस का भी साथ मिला है। कांग्रेस नेता वी. हनुमंत राव ने कहा, ‘सानिया कभी तेलंगाना के लिए नहीं लड़ीं और उनकी शादी भी पाकिस्तानी से हुई है, लिहाजा यह ब्रैंड ऐंबैसडर के लिए गलत चुनाव है।’ टीआरएस ने साफ कर दिया है कि तेलंगाना सरकार सानिया मिर्जा को ब्रैंड ऐंबैसडर बनाने का फैसला नहीं बदलेगी।
हालांकि, बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने इस विवाद से पल्ला झाड़ लिया है। सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सानिया मिर्जा को तेलंगाना का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाने पर बीजेपी को कोई ऐतराज नहीं है। उन्होंने कहा कि यह बीजेपी का नहीं, लक्ष्मण का निजी बयान है।
बीजेपी नेता ने कहा कि सानिया का जन्म महाराष्ट्र में हुआ और उसके बाद उनका परिवार 1986 में हैदराबाद आया। इसलिए उन्हें स्थानीय नहीं कहा जा सकता है। लक्ष्मण ने यह भी कहा कि सानिया पाकिस्तान की बहू हैं, उन्होंने पाक क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक से 2010 में शादी की थी। बीजेपी नेता ने यह भी कहा कि सानिया ने कभी भी अलग तेलंगाना के आंदोलन में हिस्सा नहीं लिया।
लक्ष्मण ने तेलंगाना सरकार द्वारा सानिया को एक करोड़ रुपये देने पर भी हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि ऐसा कर सरकार दूसरे प्रतिभावान खिलाड़ियों को नजरअंदाज कर रही है। उन्होंने कहा कि 13 साल की उम्र में 25 मई 2014 को माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली मालावत पूर्णा को केवल 25 लाख दिए गए।
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सानिया मिर्जा को तेलंगाना का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाया गया है। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अपॉइंटमेंट लेटर और एक करोड़ रुपये का चेक सानिया को देते हुए कहा था, ‘तेलंगाना को सानिया पर गर्व है, जो खालिस हैदराबादी हैं। वह इंटरनैशनल टेनिस में पांचवें नंबर पर हैं और हम दुआ करते हैं कि वह नंबर वन बनें।’

error: Content is protected !!