लता की उपस्थिति में 20 हजार ने एक साथ गाया भक्तामर मंत्र

Lata_Mangeshkar_1मुंबई। इस बार स्वतंत्रता दिवस को मुंबई के प्रसिद्ध रेसकोर्स मैदान ने एक बार नया इतिहास रचा। पंद्रह अगस्त को  स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर की उपस्थिति में रेसकोर्स में करीब 20 हजार से भी ज्यादा लोगों सहित अनेक साधु – संतों ने उनका गाया नवकार भक्तामर महामंत्र गाकर एक नया कीर्तिमान कायम किया। मलबार हिल के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा द्वारा आयोजित इस विशाल समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह – सर संघचालक सुरेश सोनी ने की।

रेसकोर्स में आयोजित लोढ़ा फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस अनोखे कार्यक्रम में इतनी बड़ी संख्या में लोगों का एक साथ एक स्वर में अपना ही गाया मंत्र सुनना लता दीदी के लिए भी अपने आप में एक अलग अनुभव था। लता दीदी भावविभोर होकर सुनती रही। इस समारोह में लता दीदी ने श्रीमती मंजू लोढ़ा की पिता के महत्व पर लिखी पुस्तक ‘बाबुल’का विमोचन किया। उन्होंने भक्तामर सीडी का लोकार्पण भी किया। इस विशाल समारोह में उपस्थित जन समुदाय के सामने विधायक लोढ़ा ने जैसे ही घोषणा की कि लता दीदी इस समारोह में बुखार के बावजूद हाजिर हुईं हैं, तो यह सुनते ही पूरा पांडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। विधायक लोढ़ा ने सभी का आगंतुकों का स्वागत किया एवं लता दीदी का अभिनंदन किया। समारोह में विभिन्न समुदाय के करीब एक सौ से भी ज्यादा साधु – साध्वीगण उपस्थित थे।

लता दीदी ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने अपने जीवन काल में जितने गीत गाए हैं, उनमें से सब से ज्यादा संतोष भक्ति गीत एवं मंत्र गाने से मिला है। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए एक अलग अनुभव है। उल्लेखनीय है कि इसी साल गणतंत्र दिवस के मौके पर लता मंगेशकर ने रेसकोर्स में ही लोढ़ा फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक विशाल समारोह में करीब डेढ़लाख लोगों के साथ ‘ऐ मेरे वतन के लोगों…’ गीत गाकर एक इतिहास कायम किया था। विधायक लोढ़ा ने इस कार्यक्रम में पधारने के लिए सभी 20 हजार लोगों का आभार जताया।

error: Content is protected !!