41 करोड 24 लाख की योजना जुझारघाट का भूमिपूजन

A-01-डा. एल. एन. वैष्णव- दमोह / अभी मुझसे सांसद प्रहलाद पटैल कह रहे थे कि मंत्री जी आप पैसा तो खूब लाये क्षेत्र के विकास के लिये परन्तु कुछ दिखलायी नहीं देता है इस पर मैने कहा कि अब एैसा नहीं होगा यह बात स्थानीय विधायक एवं मध्यप्रदेश शासन के वित्त एवं जलसंसाधन मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कही। दशकों पूर्व निर्मित स्थानीय फिल्टर के प्रांगण में आयोजित जुझारघाट पेयजल योजना के भूमिपूजन एवं शिलान्यास के अवसर उपस्थितों को संबोधित करते हुये श्री मलैया ने कहा कि इसके पूर्ण हो जाने पर शहर के लोगों को दोनो समय पर्याप्त पेय जल को प्रदाय किया जा सकेगा। ज्ञात हो कि लगभग दो दशकों के लम्बे इंतजार के बाद जुझारघाट पेयजल की योजना का भूमि पूजन एवं शिलान्यास का कार्यक्रम आयोजित होने से कुछ उम्मीद की किरणें दिखना प्रारंभ हुई हैं। श्री मलैया ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि जिला चहुंओर विकास के पथ पर अग्रसर है। नगर में सुगम आवागमन हेतु नगर के चारों ओर बाईपास मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा तहसील मुख्यालयों पर भी बायपस मार्ग निर्माण कराया जाना तय किया गया है। नगरीय क्षेत्र में करोरिया नाले के पास एक रेल्वे ओवर ब्रिज 10 करा़ेड की लागत से शीघ्र निर्मित कराया जायेगा। पथरिया फाटक रेल ब्रिज से मुक्तिधाम तक, तीन गुल्ली से इमलाई बायपास तक, सागर रोड से बटियागढ़ तथा दमोह बालाकोट रोड का चौड़ीकरण 10.30 करा़ेड की लागत से कराया जायेगा। इन्होने जिले में चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी अपने उद्बोधन में उपस्थितों को दी।
किसने क्या कहा-
सांसद प्रहलाद पटैल ने उपस्थितों को संबोधित करते हुये कहा कि हर जनप्रतिनिधि,अधिकारी को अपने कर्तव्यों को ईमानदारी से पूरा करना चाहिये। इन्होने अपने चिर परिचित अंदाज में अपने उद्बोधन में वह सब कहने का प्रयास किया जो संदेश वह इस मंच से देना चाहते थे। इन्होने योजना के संबध में कहा कि
इस योजना से शहर की पेयजल समस्या समाप्त हो जायेगी। उन्होंने नगरवासियों से शहर को स्वच्छ रखने अपना सहयोग देने का आग्रह किया। श्री पटैल ने शहर को 41 करा़ेड 24 लाख की सौगात के लिये आभार जताया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा प्रारंभ ग्रामीण सड़क योजना की चर्चा भी की। श्री पटैल ने नागरिकों से शहर के विकास में अपना सहयोग देने का आव्हान किया।
नगर पालिका अध्यक्ष मनु मिश्रा ने आज प्रसन्न्ता का दिन है शहर को एक महत्वपूर्ण पेयजल योजना का भूमिपूजन हुआ। नगर पालिका ने गत बर्ष उक्त योजना का प्रस्ताव पारित कर राज्य एवं केन्द्र सरकार को भेज दिया था । योजना के पूर्ण होने पर आने वाले दिनों में शहर को सुबह और शाम पेयजल की आपूर्ति होगी। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से 11 करा़ेड रूपये से सड़कों का कार्य प्रगति पर है। श्री मिश्रा ने शहर को साफ सुथरा रखने सभी से सहयोग का आव्हान किया।
इस मौके पर कलेक्टर स्वतंत्र कुमार ङ्क्षसह ने कहा शहर के लिये वर्ष 2045 तक की जनसंख्या के मान से जुझारघाट योजना तैयार की गई है। इसमें गुणवत्ता मानीटङ्क्षरग के लिये सीईओ जिला पंचायत की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। उन्होंने कहा अगले २ वर्षो में शहर के हर घर में सुबह-शाम पानी पहुंचेगा। कलेक्टर ने कहा वाटर सप्लाई के लिये 10 करा़ेड की योजना तैयार की जा रही है।
कृषि विकास ७२०० करा़ेड होगा।
कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री ङ्क्षसह ने कहा जिले में कृषि विकास दर लगातार तेजी से बढ़ रही है, वर्तमान में 1890 करा़ेड हो गई है जिसे आगामी 4 वर्षो में बढ़ाकर 7200 करा़ेड करने का लक्ष्य है।    श्री ङ्क्षसह ने कहा शहर में बिजली पर्याप्त है, पानी भी पर्याप्त होने जा रहा है, बायपास बन रहे हैं, पथरिया नल जल योजना तैयार हो रही है, वहां भी पेयजल संकट से मुक्ति मिल जायेगी।
यह रहे उपस्थित-
पथरिया विधायक  लखन पटैल, नगर पालिका उपाध्यक्ष राकेश नायक, भाजपा जिलाध्यक्ष पं. नरेन्द्र व्यास, प्रभारी जल प्रदाय श्रीमती लीला रमेश राठौर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुधीर ङ्क्षसह,पूर्व विधायक आनंद श्रीवास्तव, जनपद अध्यक्ष मुकेश यादव, एसडीएम मनोज कुमार ठाकुर, लोक निर्माण ईई अनिल ङ्क्षसह, जल संसाधन ईई  सुरेन्द्र पीतलिया, कोषालय अधिकारी आर.के.मिश्रा सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण तथा गणमान्य नागरिक और महिलाएं तथा अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

झलकियां-
1-पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह के भाजपा की वापिसी का मुद्दा चर्चाओं में रहा। मंत्री मलैया ने कहा कि यह उचित नहीं है पार्टी को एैसा नहीं करना चाहिये परन्तु यह पार्टी का अधिकार।
2-सांसद प्रहलाद पटैल का कहना कि मंत्री जी पैसा लाये पर विकास नहीं दिखा पर मंत्री मलैया का यह कहना कि यह सच है परन्तु अब दिखेगा विकास के कई अर्थ निकालते रहे लोग बना चर्चाओं में।

error: Content is protected !!