गणतंत्र दिवस समारोह में ओबामा चीफ गेस्ट

Barack-Obamaनई दिल्ली /  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूटनीतिक मोर्चे पर बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भेजे गए न्योते को स्वीकार कर लिया है। ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट कर ओबामा को न्योता भेजने की जानकारी दी थी। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘अगले रिपब्लिक डे के मौके पर हम उम्मीद करते हैं कि एक दोस्त भारत आएंगे। हमने प्रेजिडेंट ओबामा को रिपब्लिक डे के मौके पर निमंत्रित किया है।’ प्रधानमंत्री मोदी ने चूंकि खुद इसकी जानकारी दी थी, इसलिए यह तय माना जा रहा था कि ओबामा कि तरफ से इस पर सकारात्मक संकेत मिल चुके हैं। कुछ ही देर बाद ओबामा के प्रेस सेक्रेटरी ने प्रेस रिलीज जारी कर ओबामा के न्योता को स्वीकार करने की जानकारी भी दे दी।
इस प्रेस रिलीज में कहा गया है, ‘भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के न्योते को स्वीकार करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करेंगे। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए इस समारोह में शामिल होने का सम्मान पाने का यह पहला मौका होगा। इस दौरे पर ओबामा दोनों देशों के संबंधों को नई दिशा देने के लिए पीएम मोदी के अलावा अन्य भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।’
भारत और मोदी के लिए यह बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जा रही है। इससे अमेरिका और भारत के रिश्तों में नई गर्माहट तो आएगी ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।
गौरतलब है कि मोदी की अमेरिकी यात्रा के ठीक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति भारत की यात्रा पर आएंगे। अमेरिकी दौरे के दौरान मोदी और बराक ओबामा खुलकर मिलते दिखे थे।
दौरे के आखिरी समय में ओबामा तय शिड्यूल से हटकर मोदी को मार्टिन लूथर किंग जूनियर के स्मारक पर ले गए थे। ओबामा को उस स्थान के महत्व के बारे में मोदी को बताते हुए देखा गया था।

error: Content is protected !!