अब और आसान होगा ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग

अगर आपको अब तक ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था तो आपके लिए एक खुशखबरी है। भारतीय रेलवे, खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग को और आसान बनाने के लिए रोलिंग जमा योजना (आरएसडी) शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

क्या है आरएसडी प्रणाली
आरएसडी प्रणाली के तहत सबसे पहले ग्राहक को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको 250 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा, जो बाद में आपके टिकट बुकिंग कराने के दौरान वापस कर दिया जाएगा। इसके बाद आपको एक आरएसडी कार्ड उपलब्‍ध होगा, जिससे आप अपना टिकट बुक करा सकेंगे। यह एक आसान भुगतान विकल्प है, आईआरसीटीसी के दावों के मुताबिक भुगतान के अन्य साधनों से इस माध्यम में आपको अधिक लाभ मिलेगा और इसके लिए कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा।

आरएसडी की इस प्रणाली में आप किसी भी तरह की परेशानी से मुक्त रहेंगे। यह एक लेनदेन, भुगतान और सुरक्षित देय प्रणाली है। इस माध्यम से टिकट बुक कराने में आपके समय की भी बचत होगी। यह बैंकों और अपने सर्वर पर उपयोगकर्ता की निर्भरता को कम कर देगा और आरएसडी मोड के माध्यम से सीधे टिकट बुकिंग के लिए अनुमति देता है।

सुरक्षित होगी लेन-देन की प्रक्रिया
उपयोगकर्ता को भुगतान के दौरान या बाद किसी अन्य राशि का भुगतान नहीं करना होगा। इस प्रस्तावित योजना के तहत आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करने की थकाऊ प्रक्रिया से भी निजात मिलेगी। एक पैन कार्ड का उपयोग कर आप अपना खाता खोल सकते हैं, वहीं लेनदेन पासवर्ड और पिन नंबर के माध्यम से आप इस खाते को सुचारू रूप से संचालित कर सकेंगे। आपको इस खाते में न्यूनतम 1,500 से 2,000 रूपये रखने होंगे।

लेन-देन हिस्ट्री ट्रैक करने की सुविधा
आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता के लिए लेन-देन हिस्ट्री को ट्रैक करने की सुविधा भी प्रदान करेगा। अगर आपने अपना टिकट बुक कराया हो या उसे रद्द कराया हो तो अगले दिन ही आपके पैसे आपके अकाउंट में वापस कर दिए जाएंगे, जो अभी तीन से आठ दिन का समय लेता है।

error: Content is protected !!