अब चंडीगढ़ में 19 घंटे दौड़ेगी मेट्रो

महानगरों की महारानी मेट्रो अब जल्द चंडीगढ़ में भी 19 घंटे दौड़ेगी। मेट्रो की सेवाएं सुबह पांच बजे से रात के 12 बजे तक होंगी। नार्थ साउथ कारीडोर में मेट्रो 36 किलोमीटर प्रति घंटा, जबकि ईस्ट वेस्ट कारीडोर में मेट्रो 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी। शहर में मेट्रो के स्टेशन बनाने के लिए मटका चौक सहित कुछ अन्य चौक तोड़े जाएंगे।

साथ ही सेक्टर-17 में फुटबाल ग्राउंड भी तोड़ा जाएगा। हालांकि स्टेशन बन जाने के बाद इनका निर्माण दोबारा किया जाएगा। मेट्रो के लिए डीएमआरसी की ओर से जमा की गई फाइनल डीपीआर के अनुसार चंडीगढ़ के मध्यमार्ग पर मेट्रो के चार स्टेशन जमीन के नीचे बनाए जाएंगे। इनमें से मटका चौक के नीचे बनने वाला सेक्टर-9/17 का स्टेशन इंटरसेक्शन स्टेशन होगा। यहां से मेट्रो के दोनों कारीडोर्स की ट्रेनें गुजरेंगी।

मटका चौक के नीचे बनने वाला स्टेशन ही एक मात्र ऐसा स्टेशन होगा जहां एंट्रेंस के चार प्वाइंट होंगे। बाकी के स्टेशनों पर एंट्रेंस के दो प्वाइंट बनेंगे। मटका चौक के नीचे स्टेशन के निर्माण के दौरान चौक को तोड़ दिया जाएगा और काम पूरा होते ही बाद इसे दोबारा से बनाया जाएगा। इस स्टेशन से पंचकूला के सेक्टर-21 और मोहाली के गुरुद्वारा सिंह शहीदां, सोहाना तक के लिए भी मेट्रो पकड़ी जा सकेगी।

मध्यमार्ग पर जो चार अन्य स्टेशन जमीन के नीचे होंगे उनमें जनरल अस्पताल, सेक्टर-16, सेक्टर-7 और सेक्टर-26 के स्टेशन हैं। पीजीआई का मेट्रो का स्टेशन भी जमीन के नीचे ही होगा। ईस्ट वेस्ट कारीडोर में 15 स्टेशन जमीने ऊपर बनेंगे और पांच जमीन के नीचे बनेंगे।

इस कारीडोर का पहला स्टेशन मुल्लांपुर के आगे ट्रांसपोर्ट टर्मिनस पर होगा और इसके बाद एयरफोर्स स्टेशन बनेगा। मुल्लांपुर और पीजीआई के बीच सारंगपुर और खुड्डा लाहौरा में स्टेशन बनेंगे। यह सभी जमीन के ऊपर होंगे। इस रूट पर जमीन के ऊपर जो अन्य स्टेशन बनेंगे उनमें टिंबर मार्केट, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, हाउसिंग बोर्ड चौक, मनसा देवी कांप्लेक्स, हुडा, सिटी सेंटर, पंचकूला बस स्टैंड, सेक्टर-14 पंचकूला, रायली गांव और ग्रेन मार्केट, सेक्टर-21 शामिल है।

ओवरब्रिज से जुड़ेगा मेट्रो स्टेशन
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर मेट्रो स्टेशन जमीन के ऊपर होगा और इसे रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) से जोड़ा जाएगा। रेलवे स्टेशन पर स्थित कार की पार्किंग को खाली कराया जाएगा और इसी जगह पर स्टेशन में प्रवेश करने के लिए एंट्रेंस प्वाइंट बनाया जाएगा। पार्किंग के पास खाली पड़ी जगह पर मेट्रो स्टेशन तैयार होगा।

फुटबाल ग्राउंड के नीचे होगा स्टेशन
नार्थ-साउथ कारीडोर चंडीगढ़ के कैपिटल कांप्लेक्स से मोहाली के गुरुद्वारा सिंह शहीदां सोहाना (मोहाली) तक होगा। यहां चार स्टेशन जमीन के ऊपर और छह जमीन के नीचे बनेंगे। कैपिटल कांप्लेक्स, सेक्टर-9, सेक्टर-17 आईएसबीटी, अरोमा लाइट प्वाइंट सेक्टर-34 और सेक्टर-43 आईएसबीटी में जमीन के नीचे होंगे। सेक्टर-17 आईएसबीटी का स्टेशन फुटबाल ग्राउंड के नीचे होगा। सेक्टर-43 आईएसबीटी का स्टेशन बस अड्डे से कुछ दूर जंक्शन 59 के नीचे बनेगा। इस रूट पर जमीन के ऊपर सेक्टर-52, 62, 70 (मोहाली) और गुरुद्वारा सिंह शहीदां में स्टेशन बनेंगे।

 

error: Content is protected !!