मतदान केंद्रों का भ्रमण करें सेक्टर अधिकारी: कलेक्टर

सेक्टर अधिकारियों का प्रषिक्षण सम्पन्न
0103छतरपुर / त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत द्वितीय चरण में बारीगढ़, बक्स्वाहा एवं बड़ामलहरा में 5 फरवरी को होने वाले मतदान के लिये कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारियों का प्रषिक्षण आयोजित किया गया। कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर ने कहा कि पूर्व में द्वितीय चरण में 31 जनवरी को मतदान होना था, जिसमें अब संषोधन कर दिया गया है। संषोधित कार्यक्रम के अनुसार अब 5 फरवरी को द्वितीय चरण का मतदान सम्पन्न होगा। मतदान के पूर्व सेक्टर अधिकारियों को संबंधित विकासखण्ड मुख्यालय से 3 फरवरी को चुनाव सामग्री का वितरण किया जायेगा।
कलेक्टर डॉ. अख्तर ने कहा कि पंचायत निर्वाचन का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस निर्वाचन को गंभीरतापूर्वक एवं सावधानी रखकर सम्पन्न करायें। यदि कोई सेक्टर अधिकारी अपने कार्य में लापरवाही करेगा, तो उस पर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले सेक्टर अधिकारियों को चुनाव सम्पन्न होने के बाद प्रषस्ति पत्र भी दिये जायेंगे। उन्होंने जिम्मेदारीपूर्वक पूरी तन्मयता के साथ कार्य करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने सेक्टर में मतदान केंद्रों का भ्रमण जरूर कर लें। यदि मतदान केंद्रों में कुछ कमी है तो उसे दूर करवाने के लिये संबंधित अधिकारियों को सूचित करें। निर्वाचन में सावधानीपूर्वक कार्य करें, जिससे किसी भी प्रकार की त्रुटि होने की संभावना न रहे।
प्रषिक्षण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सतेन्द्र सिंह ने सेक्टर अधिकारियों को उनके कर्त्तव्य के संबंध में विस्तार से दिषा-निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण का मतदान 5 फरवरी को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। इसके पूर्व प्रातः 6 बजे मतदान केंद्रों पर उपस्थित होकर मतदान अधिकारियों को मॉकपोल कराना होगा। उन्होंने सावधानी रखकर सेक्टर अधिकारियों को कार्य करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समन्वय के साथ कार्य करें, जिससे निर्वाचन सफलतापूर्वक सम्पन्न हो सके। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की एवं उनकी समस्याओं का समाधान किया। प्रषिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने सेक्टर अधिकारियों को ईव्हीएम मषीन संचालन की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रविन्द्र चौकसे, मास्टर ट्रेनर्स प्रोफेसर डॉ. एम सी अवस्थी, श्री नायक सहित अन्य अधिकारी एवं सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

द्वितीय चरण के निर्वाचन हेतु प्रषिक्षण 23 एवं 24 को
छतरपुर/त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के तहत द्वितीय चरण में 5 फरवरी को जिले के तीन विकासखण्डों बड़ामलहरा, बक्स्वाहा एवं बारीगढ़ में पंच-सरपंच सहित जिपं एवं जपं सदस्यों का निर्वाचन होना है। निर्वाचन के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के उद्देष्य से मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदानकर्मियों को प्रषिक्षण प्रदान किया जायेगा। बड़ामलहरा एवं बक्स्वाहा विकासखण्ड के लिये प्रषिक्षण का आयोजन षासकीय बालक उ0मा0 विद्यालय बड़ामलहरा एवं बक्स्वाहा में 23 जनवरी को किया गया है। इसी तरह बारीगढ़ विकासखण्ड के लिये षासकीय बालक उ0मा0 विद्यालय, बारीगढ़ में मतदानकर्मियों का प्रषिक्षण 24 जनवरी को आयोजित किया जायेगा। प्रषिक्षण का समय प्रातः 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक एवं दोपहर 2 बजे से अपरान्ह साढ़े 5 बजे तक निर्धारित है।

द्वितीय चरण के मतदान हेतु सेक्टर अधिकारी नियुक्त
छतरपुर /कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मसूद अख्तर ने द्वितीय चरण में 5 फरवरी को सम्पन्न होने वाले पंचायत चुनाव के लिये सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है, जिसके तहत बड़ामलहरा विकासखण्ड के सेक्टर बंधा के लिये अरविन्द कुमार बोहरे, सोरखी के लिये राम प्रकाष सिंह बघेल, पनवारी के लिये एस के षर्मा, बमनौराकलां के लिये ए के अग्रवाल, हलावनी के लिये उदल सिंह ठाकुर, रामटौरिया के लिये ज्ञान प्रकाष गुप्ता, सेवार के लिये जगदीष चंद्र षर्मा, कुटौरा के लिये सुनील प्रभाकर, भगवां के लिये एम के रूसिया, सरकना के लिये एस के जैन, झिंगरी के लिये ए के निगम, धनगुवां के लिये एन के जैन, सड़वा के लिये एन के षर्मा, बमनी के लिये पियूष मिश्रा, रानीताल के लिये राम चंद्र तिवारी, महाराजगंज के लिये एम सी घनघोरिया, मुंगवारी के लिये पी के गुरू, देवरान के लिये डा. संजीव गौतम, बंधाचमरोई के लिये राजेष साकेत, खरदोती के लिये डा. अषोक चढ़ार, गरखुवां के लिये अरूण दुबे, सेंधपा के लिये ओ पी साहू तथा फुटवारी सेक्टर के लिये राम बिहारी सोनी को सेक्टर अधिकारी बनाया गया है, जबकि रिजर्व सेक्टर अधिकारी के रूप में कमलेष कुमार गुप्ता, जे एन चतुर्वेदी, बीपी बघेल एवं प्रदीप तिवारी को रखा गया है।
बक्स्वाहा विकासखण्ड के लिये आलोक कुमार खरे को दरगुवां, के के मिश्रा को बाजना, डा. इंद्रपाल सिंह को बीरमपुरा, नीलेष गुप्ता को बक्स्वाहा, मोहम्मद इम्त्यिाज कुरैषी को मड़देवरा, राम कुमार अवधिया को सुनवाहा, अभय कुमार जैन को देवपुर, दिनेष चंद्र महाजन को बम्होरी, टी जे एस राणा को निवार, अषोक कुमार तिवारी को सैडारा तथा बीपी सिंह को नैनागिरि सेक्टर को सेकटर अधिकारी नियुक्त किया गया है, जबकि रिजर्व सेक्टर अधिकारी के रूप में प्रकाष मिश्रा, जे एस राजपूत एवं पुरूषोत्तम षुक्ला को नियुक्त किया गया है।
बारीगढ़ विकासखण्ड के सेक्टर धवारी के लिये राजेन्द्र त्रिपाठी, प्रकाषबम्हौरी के लिये बी एल प्रजापति, बलरामपुर के लिये आई एस बघेल, बरहा के लिये वीरेष सिंह बघेल, मनुरिया के लिये अनिल कुमार चौरसिया, गौरिहार के लिये एच सी नामदेव, खड्डी के लिये पी सी तिवारी, पहरा के लिये एस एन तिवारी, सीलप के लिये एच के गुप्ता, ठकुर्रा के लिये बी एस राजपूत, कंदैला के लिये आर पी नायक, सरवई के लिये बी के सिंह, कौथेहा के लिये एन के मेहरोत्रा, बसराही के लिये युवराज बार्के, गौहानी के लिये सुरेन्द्र खटीक, चुरयारी के लिये आर के गुप्ता तथा खड़ेहा सेक्टर के लिये सुरेष खरे को सेक्टर अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है, जबकि रिजर्व सेक्टर अधिकारी के पद पर आर सिंह, एक के सक्सेना एवं यू सी जैन को नियुक्त किया गया है।

भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों हेतु थल सेना में भर्ती का अवसर
छतरपुर/ ईएमई मुख्यालय, सिकंदराबाद में भूतपूर्व सैनिकों एवं सैनिक विधवाओं के आश्रित पुत्रों हेतु थल सेना में सैनिक के विभिन्न पदों पर भर्ती की जाना है। भर्ती का आयोजन 2 फरवरी से 1 मार्च तक मिल्खा सिंह स्टेडियम, सिकंदराबाद में किया गया है। भर्ती के इच्छुक युवक भर्ती रैली में षामिल हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07682-245460 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

फरवरी माह के लिये खाद्यान्न का आवंटन
छतरपुर /शासन द्वारा जिले को माह फरवरी माह के दौरान वितरण हेतु 42337.07 क्ंिव0 गेहूं, 13056.13 क्विं0 मक्का एवं 13166.27 क्ंिव0 चावल तथा 2542.19 क्विं0 शक्कर, 2539.23 क्विं0 नमक एवं 1062.371 लीटर कैरोसीन का आवंटन प्रदाय किया गया है। खाद्यान्न का पुरावंटन आदेष भी जारी कर दिया गया है। 6 सदस्यों तक के अंत्योदय राशन कार्डधारियों को 25 किलो गेंहू, 5 किलो मक्का एवं 5 किलो ग्राम चावल कुल 35 किलोग्राम खाद्यान्न तथा 7 एवं 7 से अधिक सदस्यांे वाले अंत्योदय परिवार एवं बीपीएल राशनकार्डधारी तथा प्राथमिकता परिवारों के अतंर्गत चिन्हित अन्य श्रेणियों के परिवारांे को प्रति सदस्य 3 किलो ग्राम गेंहू, 1 किलोग्राम मक्का एवं 1 किलो ग्राम चावल कुल 5 किलो ग्राम खाद्यान्न वितरित किया जायेगा।
जिला प्रबंधक म0प्र0 स्टेट सिविल सपलाईज कार्पो0 छतरपुर द्वारा अवगत कराया गया है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत मक्का का उठाव समय-सीमा में न हो पाने के कारण जिले को आवंटित किये गये मक्का के स्थान पर गेंहू का प्रदाय किया जायेगा। समस्त पात्रता पर्चीधारी हितग्राहियों को माह फरवरी हेतु जारी किये गये आवंटन में संशोधन किया जाकर मक्का के स्थान पर पूर्वानुसार अर्थात् प्रति अंत्योदय परिवार को 30 किलोग्राम गेंहू तथा बीपीएल एवं प्राथमिकता परिवार के प्रति सदस्य को 04 किलोग्राम गेंहू के मान से प्रदाय किया जायेगा।

प्राकृतिक आपदा से प्रभावित परिवारों को मार्च माह तक का खाद्यान्न मिलेगा
छतरपुर/ राज्य षासन द्वारा वर्ष 2013-14 के दौरान ओला-पाला जैसी प्राकृतिक आपदा में प्रभावित परिवारों को प्राथमिकता श्रेणी में षामिल किया गया है तथा 50 प्रतिषत से अधिक फसल क्षति वाले परिवारों को रियायती दर पर मार्च माह तक का खाद्यान्न उपलब्ध कराने के निर्देष दिये गये हैं। कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर द्वारा इस संबंध में आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये गये हैं।

अब राषनकार्ड हेतु षपथ पत्र की बाध्यता नहीं होगी
छतरपुर / म0प्र0 के साथ छतरपुर जिले में भी विगत् 1 मार्च 2014 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली लागू की गयी है। इसके अंतर्गत जारी किये जाने वाले नवीन राषनकार्ड अथवा डुप्लीकेट राषन कार्ड के लिये पात्र व्यक्ति द्वारा आवेदन करने पर षपथ पत्र की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। अब हितग्राहियों को षपथ पत्र के स्थान पर स्वप्रमाणित घोषणा पत्र देना होगा।

जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के मतों की गणना 22 जनवरी को
छतरपुर /त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के तहत 13 जनवरी को सम्पन्न हुये जिपं एवं जपं सदस्यों की मतगणना पूर्व निर्धारित तिथि 16 जनवरी के स्थान पर अब 22 जनवरी को प्रातः साढ़े 7 बजे से सम्पन्न होगी। छतरपुर विकासखण्ड के मतों की गणना षासकीय उत्कृष्ट उ0मा0 विद्यालय क्रमांक 1 में की जायेगी, जबकि राजनगर विकासखण्ड के मतों की गणना षासकीय उ0मा0 विद्यालय, खजुराहो में सम्पन्न होगी।
इसी तरह द्वितीय चरण में 5 फरवरी को सम्पन्न होने वाले चुनावों की मतगणना 8 फरवरी को तथा तृतीय चरण में 22 फरवरी को सम्पन्न होने वाले मतदान की मतगणना 25 फरवरी को प्रातः साढ़े 7 बजे से निर्धारित मतगणना स्थल पर की जायेगी। जनपद पंचायत सदस्य पद का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा एक साथ विकासखण्ड मुख्यालयों पर 27 फरवरी को प्रातः साढ़े 10 बजे से की जायेगी, जबकि जिला पंचायत सदस्य पदों का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 28 फरवरी को जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रातः साढ़े 10 बजे से की जायेगी। द्वितीय एवं तृतीय चरण में सम्पन्न होने वाले पंच-सरपंच पदों की मतगणना संबंधित मतदान केंद्रों पर ही मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जायेगी, जबकि सारणीकरण व निर्वाचन परिणाम की घोषणा क्रमषः 9 एवं 26 फरवरी को प्रातः 8 बजे से विकासखण्ड मुख्यालय पर की जायेगी।
Santosh Gangele

error: Content is protected !!