रेल मंत्री प्रभु ने बढ़ाई माल ढुलाई, आम आदमी के लिए बढ़ेगी महंगाई

suresh prabhuरेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने पहले बजट में भले यात्री किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। लेकिन माल ढुलाई की दरों में बढ़ोतरी करके आम आदमी पर महंगाई का बोझ डालने का रास्ता अख्तियार किया है। माल ढुलाई के जरिए सरकार ने इस साल कुल 1.21 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। बजट में सरकार ने सीमेंट, कोयला, यूरिया, अनाज समेत तमाम कमोडिटीज की माल ढुलाई की दरों को बढ़ा दिया गया है। जिससे आने वाले दिनों में महंगाई बढ़ना तय है।

किन कमोडिटी पर कितनी बढ़ी ढुलाई
बजट पेश करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि 1500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर लगने वाले माल भाड़े को तर्कसंगत किया गया है। बजट में सीमेंट की माल ढुलाई 2.7 फीसदी महंगी हुई है। वहीं कोयले की माल ढुलाई को 6.3 फीसदी महंगा किया है। बजट में यूरिया की ढुलाई 10 फीसदी तक महंगी हुई है। वहीं अनाज और दालों की ढुलाई की दर को सरकार ने 10 फीसदी तक महंगा कर दिया है। केरोसिन के फ्रेट रेट में 0.8 फीसदी का इजाफा करने का फैसला लिया है। आयरन ओर और स्टील की ढुलाई 0.8 फीसदी महंगी हुई। साथ ही एलपीजी की ढुलाई को 0.8 फीसदी तक महंगा किया गया है।
इन तमाम कमोटिडीज पर माल ढुलाई बढ़ाने के साथ सरकार ने डीजल की ढुलाई में औसत 1 फीसदी की कमी की है। साथ ही चूना पत्थर और मैग्नीज की ढुलाई 0.3 फीसदी तक सस्ता कर दिया गया है।
बढ़ सकते हैं दाल और अनाजों के दाम
दिल्ली के बड़े अनाज कारोबारी सुनील बलदेवा के मुताबिक माल ढुलाई भाड़ा बढ़ने से दाल और अनाज की कीमतें करीब 2 से 4 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। उनके मुताबिक दाल और अनाजों की कीमत में ढुलाई की हिस्सेदारी करीब 15 फीसदी होता है।
स्टील की कीमतें बढ़ने के आसार
देश की बड़ी सरकारी कंपनी नेशनल मिनरल डेवलेपमेंट कॉपोरेशन का कहना है कि कंपनी माल ढुलाई की बढ़ी दर को खरीददारो को पासऑन कर देंगे। इससे कंपनी के मार्जिन्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन स्टील से बने सरिए और सेड के दामों में बढ़ोतरी हो सकती है।
6 फीसदी ज्यादा सीमेंट ढुलाई का लक्ष्य
वित्त वर्ष 2016 में सरकार ने 12.05 करोड़ टन सीमेंट की ढुलाई का लक्ष्य रखा है। जो वित्त वर्ष 2015 के 11.32 करोड़ टन से 6.44 फीसदी ज्यादा है। वहीं आयरन ओर की कुल ढुलाई का लक्ष्य वित्त वर्ष 2015 के 11.6 करोड़ टन से बढ़ाकर 12.5 करोड़ टन कर दिया है। इस साल सरकार ने कुल 58.5 मिलियन टन कोयले की ढुलाई का लक्ष्य रखा है। जो पिछले साल 54.3 करोड़ टन का था। साथ ही वित्त वर्ष 2016 में कुल 4.32 करोड़ टन पेट्रोलियम पद्धाथों की ढुलाई का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य पिछले वर्ष में 4.23 करोड़ टन का था।

error: Content is protected !!