नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन

vidisha samachar 02विदिषा, नदी संरक्षण एवं पुनर्जीवन का कार्य एक भागीरथी प्रयास है, हमें समाज का ध्यान नदियों की ओर आकर्षित करने का कार्य करना है। हमारे कार्यों का परिणाम जन भागीदारी से ही आएगा। ये विचार म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा आयोजित नदि संरक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु आयोजित एक दिवसीय कार्यषाला में भोपाल से पधारे सलाहकार श्री राघवेन्द्र गौतम ने रखे।
कार्यषाला के उद्घाटन अवसर पर एडीएम श्रीमति अंजू भदौरिया ने कहा कि नदियों पर नए निर्माणों से बेहतर है कि हम पुरानी संरचनाओं का जीर्णोधार का कार्य करें यह कार्य जनभागीदारी से ही संभव है। जन अभियान के कार्यकर्ताओं की इसमें महत्तवपूर्ण भूमिका है।
म. प्र. जन अभियान परिषद् के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डे जी नेे कहा कि मनुष्य के अंदर ईष्वर का कण है वही हमें सद्कार्य के लिए प्रेरित करता है । हमें कर्म करना होगा भाषण देने और सुनने से कुछ प्राप्त नहीं हो सकेगा। हम सबको स्वैच्छिकता सामूहिकता तथा स्वाबलंबन के आधार पर कार्य करना है। संकल्प पक्का हो तो जीत सुनिष्चित होती है हमें अपने ग्रामों को टेंकर मुक्त ग्राम बनाने का प्रयास करना होगा तभी हमारा भविष्य सुरक्षित रह सकेगा।
जलाभीषेक अभियान के जिला प्रभारी श्री पीके मिश्रा ने सभी प्रषिक्षणार्थियों को बताया कि किस प्रकार वर्षा जल संग्रहण ही नदि को पुनर्जीवित करने का स्थाई साधन है। संचालन कोकिला चतुर्वेदी ने किया।
कार्यषाला में जिले के प्रस्फुटन समितियों तथा नवांकुर संस्थाओं के 300 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
जिला समन्वयक
जन अभियान परिषद् विदिषा

error: Content is protected !!