धूम्रपान न करें लोग: सीईओ

समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
01छतरपुर / धूम्रपान करने से जानलेवा कैंसर बीमारी का जन्म होता है। धूम्रपान करने से प्रतिवर्ष हजारों लोगों की मौत हो जाती है। अतः बीमारी से बचने के लिये लोग धूम्रपान न करें। यह अपील मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सतेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टी0एल0 पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान आमजनों से की है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को इस संबंध में निर्देषित करते हुये कहा कि सार्वजनिक स्थलों, षासकीय कार्यालयों आदि में धूम्रपान करना कानूनी अपराध है। यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करते पाया जाये तो उस पर दो सौ रूपये तक का जुर्माना लगाने की कार्यवाही की जाये।
टी0एल0 बैठक के दौरान तम्बाकू नियंत्रण कानून की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। धूम्रपान से होने वाले नुकसान के संबंध में अधिकारियों को एक लघु फिल्म भी दिखायी गई। बैठक में जानकारी दी गई कि भारत में 34 प्रतिषत् लोग धूम्रपान करते हैं, जबकि म0प्र0 में यह आंकड़ा 40 प्रतिषत् का है। म0प्र0 में 19 प्रतिषत् महिलायें धूम्रपान करती हैं। प्रदेष में कैंसर एवं तम्बाकूजनित बीमारियों के इलाज पर षासन द्वारा 1 हजार 373 करोड़ रूपये की राषि प्रति वर्ष खर्च की जा रही है। धूम्रपान एवं तम्बाकू के सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर तो विपरीत प्रभाव पड़ने के साथ-साथ उपचार पर बहुत अधिक धनराषि भी खर्च हो रही है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति धूम्रपान न करने वाले व्यक्तियों को भी समस्या पैदा करते हैं। धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के धुयें से महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे को काफी नुकसान हो सकता है।
सीईओ जिपं डॉ. सतेन्द्र सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देषित करते हुये कहा कि उनके द्वारा जुर्माना करने की जानकारी की समीक्षा अगली टी0एल0 बैठक में समीक्षा की जायेगी। उन्होंने प्रत्येक अधिकारी को सख्ती से धूम्रपान करने वाले लोगों पर जुर्माना करने के निर्देष दिये। बैठक में उन्होंने टी0एल0 पत्रों, सीएम हेल्पलाइन एवं पीजी सेल के आवेदनों के निराकरण के लिये षीघ्रता से कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देष दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस सी गंगवानी, सहायक कलेक्टर श्री गिरीष कुमार मिश्रा, एसडीएम श्री डी पी द्विवेदी, ईई आरईएस श्री अरूण दुबे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बक्स्वाहा के स्व सहायता समूह ने प्रदेष में पाया प्रथम स्थान
02छतरपुर/23 मार्च/महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा ग्वालियर में प्रदेष स्तरीय राजमाता विजयराजे ममत्व मेले का विगत 14 से 19 फरवरी तक आयोजन किया गया। इस मेले में स्व सहायता समूह द्वारा उत्पादित और निर्मित सामग्री का प्रदर्षन एवं विक्रय किया गया। मेले में प्रदेष के सभी जिलों से स्व सहायता समूहों ने हिस्सा लिया। ममत्व मेले में छतरपुर जिले के बक्स्वाहा के ममता स्व सहायता समूह ने प्रदेष में प्रथम स्थान प्राप्त किया। महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री माया सिंह ने समूह की अध्यक्ष ममता जैन एवं सचिव पूजा जैन को षील्ड तथा प्रमाण पत्र के साथ पुरूस्कृत किया। महिला एवं बाल विकास अधिकारी भरत सिंह राजपूत ने बताया कि समूह द्वारा बड़ी, जीरामन नमक, कचरिया, पापड़ एवं आंवला मसाले आदि तैयार करने का कार्य किया जाता है। मेले में प्रदेष के बाहर से आये अतिथियों ने भी समूह को आमंत्रण दिया है।

संचालक सैनिक कल्याण 27 मार्च को आयेंगे
छतरपुर/23 मार्च/ जिले के समस्त भूतपूर्व सैनिकों, विधवाओं व आश्रितों को सूचित किया गया है कि संचालक सैनिक कल्याण म0प्र0, ब्रिगेडियर आर.एस. नौटियाल 27 मार्च को छतरपुर जिले के भ्रमण पर आ रहे हैं। अतः यदि किसी भूतपूर्व सैनिक, विधवाओं व आश्रितों को किसी प्रकार की कोई समस्या है तो अपने समस्त संबंधित दस्तावेजों सहित 27 मार्च को सुबह 11 बजे जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में उपस्थित हो सकते हैं।

अस्पृष्यता निवारण सद्भावना षिविर का आयोजन 27 मार्च को
छतरपुर/23 मार्च/अस्पृष्यता निवारण सद्भावना एवं जन जागरण षिविर का आयोजन 27 मार्च को सुबह 11 बजे से सांय 5.30 बजे तक षासकीय माध्यमिक षाला मुडेरी जनपद पंचायत लवकुषनगर के अंतर्गत सम्पन्न किया जायेगा। षिविर के माध्यम से यह प्रयास किया जायेगा कि राष्ट्र की मुख्य धारा में अनुसूचित जातियों के लोग प्रभावी भूमिका निर्वहन करने में सक्षम हो सकें। इस षिविर का यह भी लक्ष्य होगा कि जीवन में छुआ-छूत के कलंक, सामाजिक कुरूतियों एवं रूढ़ियों को दूर किया जाये।
थ्जला संयोजक आदिम जाति कल्याण द्वारा बताया गया कि षिविर में उपस्थित जनसमूह को दोपहर 2 बजे सामूहिक भोज की व्यवस्था होगी जिले के समस्त विकास विभाग एवं समस्त विकास खण्डों के जनप्रतिनिधि एवं पत्रकारों से अनुरोध है कि उक्त षिविर में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर सद्भावना षिविर को सफल बनायें।

कृषकों से नरवाई न जलाने की अपील
छतरपुर/23 मार्च/किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक इंद्रजीत सिंह बघेल ने किसानों से फसल कटाई के बाद खेतों में षेष रह गई नरवाई को न जलाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जिले के कतिपय क्षेत्रों में वृहद स्तर पर किसानों द्वारा नरवाई का सदुपयोग न कर खेतों में जलाई जा रही है। इसके परिणाम स्वरूप पर्यावरण के साथ-साथ जन, धन को नुकसान होने की संभावना बनी रहती है, साथ ही पषुओं को प्राप्त होने वाला भूसा भी नष्ट हो जाता है तथा कृषकों को कम्पोस्ट खाद भी प्राप्त नहीं हो पाता है। इन फसल अवषेषों के जलाने से मिट्टी में उत्पन्न होने वाले कार्बनिक पदार्थ में भी कमी आती है। ऐसी स्थिति में यह आवष्यक हो गया है कि फसलों के कटाई के उपरांत खेतों में जो फसल अवषेष रह जाते है उनको स्ट्रा-रीपर का उपयोग करते हुये भूसे में परिवर्तित किया जाये या कम्पोस्ट खाद तैयार किया जाये या कृषि यंत्रों का उपयोग कर कटाई उपरांत षेष फसल अवषेषों को मिट्टी में मिला दिया जाये।
उप संचालक श्री बघेल ने बताया कि जिले के कुछ क्षेत्रों में कृषकों द्वारा गेहूं आदि की कटाई कम्बाइन्ड हार्वेस्टर से कराई जाती है, जिससे काफी मात्रा में फसल अवषेष खेत में ही छूट जाते है। इन फसल अवषेषों को भूसे में परिवर्तित करना आवष्यक है। इस हेतु कम्बाइन्ड हार्वेस्टर के साथ-साथ स्ट्रा-रीपर का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाये। इस संबंध में धारा 144 भी लागू की जा रही है।

पीसीपीएनडीटी अधिनियम की कार्यषाला सम्पन्न
छतरपुर/23 मार्च/षहर के एक निजी होटल में पीसीपीएनडीटी एक्ट से संबंधित कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधायक ललिता यादव उपस्थित रहीं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बच्चों में लिंगभेद करना सामाजिक बुराई है। बेटों की तरह बेटियां भी किसी से कम नहीं होतीं। बेटा-बेटी में भेद नहीं होना चाहिये। नपाध्यक्ष अर्चना सिंह ने भी बेटियों के महत्व पर प्रकाष डालते हुये कहा कि यदि हम बेटियों को मारते जायेंगे तो बहू कहां से लायेंगे। सीएमएचओ डा व्ही के गुप्ता ने कार्यषाला के उद्देष्य के बारे में जानकारी दी। अधिवक्ता राजेन्द्र गुप्ता ने एक्ट की बारीकियों से सबको परिचित कराया एवं सलाहकार समिति के कार्यप्रणाली एवं निरीक्षण के बारे में जानकारी दी। डा. सुभाष चौबे ने बताया कि अल्ट्रासाण्उड सेन्टर में किसी भी भू्रण के लिंग का चयन नहीं किया जाता है। जिले में अनुमति प्राप्त 9 अल्ट्रासाण्उड सेन्टर हैं।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सतेन्द्र सिंह ने बिना भावनात्मक सहयोग के इस संबंध में बने कानून का कड़ाई से पालन करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अल्ट्रासाउण्ड सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया जाना जरूरी है। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी एवं कार्यप्रणाली से निदेषक, एमपीवीएचए इन्दौर मुकेष सिंह ने अवगत कराया। कार्यक्रम में समाजसेवी संगठन के सदस्य, सलाहकार समिति के सदस्य, अल्ट्रसाण्उड सेन्टर के सदस्य, महिला बाल विकास से सीडीपीओ, धार्मिक गुरू, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, खण्ड चिकित्सा अधिकारी, विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन दीप्ति जैन आईईसी सलाहकार ने किया।

बारीगढ़ अंत्योदय मेला स्थगित
छतरपुर/23 मार्च/षासन की विभिन्न योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के उद्देष्य से जिले में विकासखण्ड स्तर पर अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 24 मार्च को बारीगढ़ विकासखण्ड में प्रस्तावित अंत्योदय मेले को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। मेले की आगामी तिथि से बाद में अवगत कराया जायेगा।
संतोष गेंगेले

error: Content is protected !!