गति के साथ सबको करना होगा कदमताल -प्रहलाद पटैल

प्रदेश के वित्त मंत्री ने कहा सरकार के पास धन की कमी नहीं
दमोह में उच्च श्रेणी यात्री प्रतिक्षालय लोकार्पित

p-11-डा.हंसा वैष्णव- दमोह / स्वच्छ भारत अभियान कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं है इसके लिये संपूर्ण जनमानस को एक साथ जोडकर उनके सहयोग के साथ कार्यक्रम को आगे बढाने की योजना है। स्वच्छता सरकार की ही नहीं हम सबकी जिम्मेदारी है यह बात स्थानीय सांसद प्रहलाद पटैल ने कही। दमोह के रेल्वे स्टेशन पर नव निर्मित उच्च श्रेणी वातानुकूलित यात्री प्रतिक्षालय के लोकापर्ण समारोह के अवसर पर उपस्थितों को संबोधित करते हुये इन्होने कहा कि इस बात को गर्व के साथ स्वीकार किया जा सकता है कि रेल्वे ने इस अभियान को पूरी निष्ठा के साथ आगे बढाया और अगर स्वच्छता अगर कहीं दिखती है तो वह रेल्वे प्लेटफार्म। श्री पटैल ने कहा कि इस समय देश में एक स्थिरता का महौल बना हुआ है देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ रहा है हमें उनके साथ कदमताल करना है। सांसद ने अपने साईप्रस दौरे की चर्चा करते हुए कहा वहां स्वच्छता है, उनके प्रति वहां लोगों में समर्पण है। स्वच्छता समाज की जिम्मेदारी है अगर जरूरत पड़ने पर कानून बनाये जायें। सांसद प्रहलाद पटेल ने कहा साईप्रस की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है पर लोगों में काम हौसला जबरदस्त है। वहां पर लोग घर ही नहीं बाहर भी सफाई करते हैं। वहां स्वच्छता सरकार नहीं समाज कर रही है। वहीं दूसरी ओर इन्होने डिग्री से ज्यादा महत्वपूर्ण अनुभव को बतलाते हुुये कहा कि हमें समाज के अनुभवशील लोगों से भी लाभ लेना चाहिये। इस संबध में अनेक उदाहरण भी प्रस्तुत किये। सांसद प्रहलाद पटेल ने अपने छात्र जीवन के रोचक उदाहरण देते हुए क्षेत्रीय जनों की समस्या रेल अधिकारियों के समक्ष रखते हुए कहा विधिसंगत होने पर इसे किया जाये। इन्होने कहा कि हर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है परन्तु इसके लिये संवाद होना आवश्यक है।
इसी क्रम में स्थानीय विधायक एवं मध्यप्रदेश के वित्त एवं जल संसाधन मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा कि सरकार के पास संसाधन हैं, दमोह में 46 करा़ेड रूपये की लागत से रेल ओवर ब्रिज बन रहा है। अभी हाल ही में मुख्यमंत्री जी ने टीकमगढ में ड़ेढ लाख एकड में ङ्क्षसचाई के लिए 980 करा़ेड रूपये की लागत से बनने वाले ङ्क्षसचाई परियोजना का शिलान्यास किया है। इसी प्रकार राजगढ़ में एक लाख दो हजार हैक्टर क्षेत्र में ङ्क्षसचाई के लिए तीन हजार करा़ेड की लागत से बन रही ङ्क्षसचाई परियोजना का शिलान्यास किया है। श्री मलैया ने कहा मैं तब से दमोह रेल्वे स्टेशन को देखा रहा हूं, जब यहां पर दो ट्रेन चला करती थी, आज करीबन 60 यात्री रेल गाड़ीयां चल रही हैं, डबल रेल लाईन हो गयी है, और बड़ी संख्या में माल गाड़ियां चल रही हैं। रेल्व सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। सभी जगह के रेल्वें प्लेटफार्म स्वच्छ और सुन्दर हो रहे है। उन्होंने कहा हमें अपने दमोह शहर को भी स्वच्छ और सुन्दर रखना है। इसी क्रम में इन्होने मलैया मील परिसर के पास स्थित रेल्वे क्रासिंग पर होने वाली लोगों को परेशानी को भी उपस्थित अधिकारियों के मध्य रखा।
वहीं मण्डल रेल प्रबंधक अजय कुमार ङ्क्षसह ने जबलपुर डिवीजन में हो रहे कार्य एवं विकास की विस्तृत जानकारी को रखा।
यह रहे उपस्थित-
दमोह रेल्वे स्टेशन पर नवनिर्मित उच्च श्रेणी यात्री प्रतिक्षालय का लोकार्पण समारोह में सांसद प्रहलाद पटेल के मुख्य आतिथ्य एवं प्रदेश के जल संसाधन, अध्यक्ष वित्त एवं वाणिज्यिक कर, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जयंत कुमार मलैया ,जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष पं. नरेन्द्र व्यास, नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी, मण्डल रेल प्रबंधक अजय कुमार ङ्क्षसह, वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर संजीव कुमार, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्यक प्रबंधक राजेश शर्मा मंचासीन थे। कार्यक्रम का संचालन जनसम्पर्क अधिकारी के.के. दुबे ने किया।

error: Content is protected !!