न दबाब न भेदभाव हर हाल में हटेगा अतिक्रमण-जटिया

प्रभारी कलेक्ट्रर ने दिये निर्देश,विकास में गति अवरोध नहीं मंजूर
विकास के नये आयाम लिखता दमोह

DSC_0281-डा.एल.एन.वैष्णव- दमोह/ शहर में चल रहे सौन्दर्य एवं विकास की गति को लगातार एक सी बनाये रखने के लिये जिला प्रशासन ने कमर कस रखी है और उसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं। जहां एक ओर लोगों में लगातार विश्वास की भावना जाग्रत हो रही है तो वहीं दूसरी ओर विकास के मार्ग में बाधा उत्पन्न करने वालों के मुंह भी अब बंद होने लगे हैं। तय समय सीमा में कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिये जहां एक ओर जिले के कलेक्ट्रर का कार्य देख रहे डा.जगदीश जटिया पल-पल पर नजर ही नहीं रख रहे हैं तो वहीं निर्माण स्थलों के साथ जिले भर के दौरे में लगे हुये देखे जा सकते हैं। इसी क्रम में विकास के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर किया जा रहा है। हाल ही में सडक निर्माण में आने वाले बाधक अतिक्रमण को प्रशासन ने पूरी सख्ती के साथ तीन गुल्ली से स्टेशन चौराहा के मध्य का हटाते हुये एक बडे नाले के निर्माण के मार्ग को प्रशस्त कर दिया। देखा जाये तो यह विशाल नाला निर्माण होने के अंतिम चरण में हैं। बतलाया जाता है कि शहर के एक बडे भाग का पानी इसी से निकाला जायेगा जिससे बारिश में होने वाले जल भराव की स्थिति से काफी हद तक छुटकारा मिल सकेगा। ज्ञात हो कि चल रहे निर्माण कार्य के लिये पूर्व की तरह समय सीमा 30 जून तय की गयी है जिसमें इसको पूर्ण करने के लिये डा.जटिया के मार्गदर्शन में प्रशासन के आलाअधिकारियों ने पूरी शक्ति झोंक दी है।

हर हाल में हटेगा अतिक्रमण-
शहर के विकास में बाधक बन रहे अतिक्रमण हर हाल में हटेंगे चाहे वह कितने भी प्रभावशाली व्यक्ति के क्यों न हों। इसके लिये प्रभारी कलेक्ट्रर डा.जगदीश जटिया ने सख्त निर्देश ही नहीं दिये अपितु वह पल-पल की स्थिति पर नजर रखते हुये भ्रमण भी कर रहे हैं। डा.जटिया ने कहा कि न तो इस मामले में भेदभाव होगा न ही किसी प्रकार का दबाब होगा अतिक्रमण हर हाल में हटाये जायेंगे। ज्ञात हो कि राय तिराहा पर खुशबु होटल के समीप से लेकर घंटाघर तक अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमण को ध्वस्त करने की कार्यवाही जारी है। प्रशासन के सख्त रवैया को देखते हुये अतिक्रमणकारियों के हौंसले पस्त पडने लगे हैं। जिसका परिणाम है वह स्वयं अपना अतिक्रमण तोडने की बात कहते देखे जा रहे हैं। वहीं अतिक्रमणकारियों को समझाईस देकर उनको अतिक्रमण स्वयं हटाने कहा गया जिसका परिणाम भी सकारात्मक निकल रहा है। जिला प्रशासन के आलाअधिकारियों की दल बल के साथ उपस्थिति एवं अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही में लोगों के मध्य प्रशासन की कार्यप्रणाली के प्रति विश्वास जाग्रत होते देखा जा सकता है।

मानीटरिंग सेल का गठन लगातार नजर-

प्रभारी कलेक्टर डॉ. जगदीश जटिया के कुशल मार्गदर्शन में निर्माण कार्य की स्थिति पर नजर एवं अतिक्रमण को हटाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिये एक मानीटरिंग सेल का गठन भी किया गया है जो पल-पल की जानकारी दिन-रात देता रहेगा। इसी क्रम में लगातार उक्त कार्य में एसडीएम दमोह राकेश कुशरे, तहसीलदार मनोज श्रीवास्तव, नगर पुलिस अधीक्षक डॉ. संजीव उइके,नायब तहसीलदार एवं नजूल प्रभारी श्री मिश्रा कोतवाली थाना प्रभारी श्री त्रिपाठी एवं सडक निर्माण करने में लगी कंपनी के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर जेपी शर्मा द्वारा अपनी मशीनों एवं कर्मचारियों के सहयोग देते हुये देखा जा सकता है,इनके द्वारा अतिक्रमण हटाने एवं मलवे को हटाने में पूर्ण सहयोग किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा अपने अधिनस्थों के साथ लगातार नजर रखी जा रही है। प्रात:निर्धारित समय से लेकर संध्या तक लगातार अतिक्रमण हटाने में लगे देखे जा सकते हैं। महत्वपूर्ण बात उस समय देखने में आयी जब गत दिवस दोपहर में अचानक तेज बारिश ने अपनी दस्तक दी तब भी यह संपूर्ण अमला अपने कर्तव्य को लेकर आगे बढता देखा गया।

सडकों का निर्माण और सौन्दर्यकरण –
नगर में होते विकास में सडकों के निर्माण में लगातार तेजी देखी जा सकती है। वह दिन दुर नहीं जब शहर की सडकें अन्य विकसित शहर को टक्कर देते दिखलायी देंगी। यह सडकें पूर्व के मुकाबले अधिक चौडी एवं सौन्दर्यीकरण से युक्त बनने जा रही है। नगर के मध्य से होकर निकलने वाली सडक का नजारा कुछ जगहों पर तो फोर लाईन की तरह दिखलायी दे रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आर्कषक डिवाईडरों के साथ ,लाईट एवं चेकर टाईल्स भी लगाये जा रहे हैं। जानकारों की माने तो इससे जहां एक ओर यातायात के बढते दवाब को कम किया जा सकेगा तो वहीं सुन्दरता से लोगों का एक अलग अनुभूति होगी। जबकि शहर के बाहर से वायपास का निर्माण भी किया जा रहा है जिसके चलते रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण हो जाने के बाद शहर से हैवी ट्रेफिक भी खत्म हो जाएगा। सडक निर्माण में लगी कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर निरंजन स्वेन ने बतलाया कि समय सीमा में कार्य को समाप्त करने के लिये हम कार्य की गति को अधिक तेज कर चुके हैं। प्रभारी कलेक्ट्रर डॉ. जटिया के निर्देश एवं मार्गदर्शन में हमारा कार्य जारी है। वहीं डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर जेपी शर्मा ने बतलाया कि शहर के मध्य 4.50 किलोमीटर फोर लाईन का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें सडक के मध्य विद्युत खम्बे,डामरीकरण,जहां आवश्यक है वहां सीसी,पेवर ब्लाग लगाये जा रहे हैं। सडकों पर कासन बोर्ड लगाने के साथ नालियों को कबर्ड किया जायेगा। तिराहों,चौराहों का विकास एवं चौडीकरण तथा ग्रामों में बस/ट्रक ले वाय भी बनाये जा रहे हैं। श्री शर्मा के अनुसार अस्पताल,पीडब्लुडी,सुलभ काम्पलेक्स की बाउंड्री वाल के साथ रानी दुर्गावती विद्यालय ,आंगनवाडी भवन एवं दो शौचलय के निर्माण को भी कराया जा रहा है। ज्ञात हो कि इस सडक का निर्माण बीओटी योजना के तहत् द्वारा कराया जा रहा है जिसमेें वह टोल के द्वारा अपना पैसा वसूलेगी।
विदित हो कि मप्र सडक विकास प्रधिकरण एमपीआरडीसी द्वारा दमोह-कटनी मार्ग पर 118 किमी सडक का निर्माण लगभग 276 करोड रूपए की लागत से किया जा रहा है। यहां फोर-लेन एवं टू लाईन सडक निर्माण के तहत नगर के मध्य से 4.50 किमी क्षेत्र से दो मार्ग निकला जा रहा है। इन्होने बतलाया कि कीर्ति स्तंभ से धरमपुरा होते हुये कटनी तक तक टू-लेन सडक का निर्माण हो रहा है। वहीं तीन गुल्ली से घंटा घर होते हुए कीर्ति स्तंभ तक फोर-लेन सडक बनाई जा रही है।

error: Content is protected !!