चौरसिया समाज का नागपंचमी पर्व

विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न
neemach newsनीमच 20 अगस्त। चौरसिया व तम्बोली समाज का संयुक्त नागपंचमी पर्व विभिन्न सांस्कृतिक एवं सामाजिक खेल प्रतियोगिताओं के साथ किलेष्वर मंदिर सभागृह में 19 अगस्त बुधवार को मनाया गया। चौरसिया नवयुवक मण्डल के अजय चौरसिया ने बताया कि इस अबवसर पर नाग देवता की पूजा अर्चना के साथ महिलाओं, पुरूषों एवं बच्चों के विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैंसी ड्रेस सहित अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कहा कि सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं सामाजिक एकता का पर्याय होती हैं। पान की खेती कर समाज ने राष्ट्र विकास में अपना महत्व सार्थक किया हैं नपाध्यक्ष राकेष जैन पप्पू ने कहा कि समाज को भूमि आवंटन प्रस्ताव राज्यषासन एवं मुख्यमंत्री को अवगत कराया जायेगा। सीआरपीएफ के कमाण्डेन्ट अषोक चौरसिया ने कहा कि षिक्षित और संगठित समाज ही विकसित राष्ट्र का निर्माता होता है। जावद के तहसीलदार अनिल भाना ने कहा कि समाज विकास के लिए प्रस्तावित निर्माण कार्यों में षासन की योजना का लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। ज्ञानोदय इंस्टीट्युट ऑफ मैनेजमेन्ट की चेयरपरसन श्रीमती माधुरी चौरसिया ने कहा कि चौरसिया समाज ने विपरीत परिस्थितियों में परिश्रम कर समाज विकास के लिए संघर्ष समाजजन करते हैं। इसलिए समाज को सभी ओर अच्छा सम्मान मिलता है। समाज के लोगों ने पान की खेती कर समाज का नाम देष ही नहीं विदेष में भी रोषन किया है।
फैंसी ड्रेस स्पर्धा में आलिया अभिनव चौरसिया ने कष्मीरी गर्ल, तो किसी ने बेटी बचाओ तो किसी ने स्वस्थय भारत अभियान आदि के प्रेरणादायी संदेष प्रदान किया। बच्चों की डांस प्रतियोगिता में हर्षिता अजय, आरती संस्कार, वैष्णवी, श्रुति षैलेष, अश्रिता, कनक, सोनम, चक्षु जयसिद्धी, गौंरी कुमरावत, पवन ने प्रभावी प्रतिभा का परिचय देकर डांस प्रतियोगिता में अपनी कला का प्रदर्षन किया।
चौरसिया सामाज की उत्पत्ति के इतिहास से जुडे प्रष्नों का प्रष्न पत्र अनूप चौरसिया द्वारा तैयार किया गया जिससे समाज को चौरसिया समाज की ऐतिहासिक जानकारी से रूबरू होने का अवसर मिला।
कार्यक्रम में अनिल चौरसिया, मनीष चौरसिया, षैलेन्द्र चौरसिया, राजेष चौरसिया, अजय चौरसिया, तम्बोली समाज के अध्यक्ष अषोक मोदी सहित बडी संख्या में समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे।
किलेष्वर सभागृह में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में दोपहर में षुभ मुहूर्त्त में नागदेवता की पूजा अर्चना की गई। उसके पष्चात् प्रतियोगिताओं का षुभारंभ हुआ। प्रतियोगिता के अंतर्गत फैंसी ड्रेस, डांस, चेयर रेस, प्रतिभाओं का सम्मान, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, पासिंग द पार्सल, रांगोली बनाओ, तीन टांग की रेस कपल के लिए, खडे गरम मसाले के गणपति बनाओ, पेपर से बेग बनाओ, स्केच पेन से हरछट बनाओ सहित कबड्डी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी रखा। उक्त सभी प्रतियोगिताओं में महिला, पुरूषों सहित बालक बालिकाओं ने भी हिस्सा लेकर नाग पंचमी पर्व धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर सम्मान समारोह का आयोजन भी किया गया। प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतियोगियों को पुरस्कार वितरण कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बडी संख्या में चौरसिया समाज एवं तम्बोली समाजजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम का षुभारंभ नागदेवता के चित्र पर माल्यार्पण दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन अंकित चौरसिया ने किया तथा आभार अजय चौरसिया ने माना।
बुजुर्गों का किया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान समाज के वयोवृद्ध बुजुर्ग केदारनाथ चौरसिया, भवानीषंकर चौरसिया, सीताराम चौरसिया, बुजुर्ग महिला श्रीमती कमला चौरसिया का समाज द्वारा षॉल श्रीफल द्वारा सम्मान किया गया।
सांस्कृतिक प्रतिभा में रहे विजेता
कार्यक्रम के दौरान फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में संस्कार चौरसिया प्रथम, वैदिक अंकित चौरसिया द्वितीय, पेपर बेग में कनिष्क मोदी प्रथम, प्रियल चौरसिया द्वितीय, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में स्नेहा चौरसिया प्रथम, कमलकिषोर चौरसिया द्वितीय, रांगोली में मीना प्रथम, रीना, लता द्वितीय, अनिता मोदी तृतीय, विषेष पुरस्कार किरण अंकित चौरसिया, डांस में आरूषि प्रथम, आर्णव द्वितीय, चेयर रेस में निलिमा मोदी प्रथम, प्रिया चौरसिया द्वितीय, बच्चों की चेयररेस में मोहित महेष चौरसिया प्रथम, तनिष्क अजय चौरसिया द्वितीय विजेता रहे।

error: Content is protected !!