मणीपुर चुनाव परिणामों ने राज्य में भाजपा सरकार के मार्ग खोले

देश में कहीं असहिष्णुता नहीं ,माहौल खराब करने का हो रहा प्रयास
aa– डा. एल. एन. वैष्णव- दमोह/मणिपुर राज्य के उप चुनाव के परिणाम सकारात्मक आने पर मेरा मानना है कि आम चुनाव के दौरान मणिपुर राज्य में भाजपा सरकार के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो चुका है उसके द्वार मतदाताओं ने खोल दिये हैं यह बात मणीपुर राज्य के प्रभारी एवं दमोह लोकसभा क्षेत्र के सांसद प्रहलाद पटैल ने कही। जिला मुख्यालय पर स्थानीय पत्रकारों से भेंट करते हुये जहां इन्होने अपनी बात रखी तो वहीं दूसरी ओर पत्रकारों के प्रश्रों के उत्तर भी दिये। आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान इन्होने दीपावली एवं गुरूनानक जयंती की हार्दिक शुभकामनायें देते हुये अपनी बात की शुरूआत की। एक प्रश्र के उत्तर में इन्होने कहा कि भाजपा को बिहार की हार से हताश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस चुनाव में भाजपा के विरूद्ध समस्त राजनैतिक दल एकत्रित होकर खडे थे हार पर समीक्षा चल रही है। विपरीत परिस्थिति में भी भारतीय जनता पार्टी का मत प्रतिशत बडा है। वहीं एक प्रश्र के उत्तर में कहा कि मेरे पास इक्कीस विधान सभायें थी जिसमें हमने दावा किया था कि हम सोलह पर जीत हासिल करेंगे परन्तु तेरह पर विजयी हुये। मध्यप्रदेश में लोकसभा के उपचुनाव के परिणाम पर कहा कि यह सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है और हम जनादेश को स्वीकार करते हैं।
आखिर अब क्यों असहिस्णु हो रहे-
देश में अचानक आने वाले असहिस्णुता के बयानों पर समाचार पत्र के इस प्रतिनिधि के उत्तर में श्री पटैल ने कहा कि यह एक सोची समझी साजिश है। पूर्व के इतिहास पर नजर डालें तो मुस्लिम फिल्म कलाकारों के नाम से फिल्में नहीं चलती थी और उन्हे अपना नाम हिन्दु रखने पडे। लेकिन अब तो एैसा नहीं है उनका नाम मुस्लिम होने के बाद भी लोगों में उनकी फिल्मों को देखना उनको पसंद करना इसको क्या कहेंगे? देश को कमजोर करने की साजिश चल रही है इस संबध में उन्होने अनेक उदाहरण भी प्रस्तुत किये। श्री पटैल ने अचानक असहिस्णता के बढते बयानों और एैसा कहने वालों को आडे हाथों लेते हुये कहा कि देश के माहौल खराब करने का प्रयास किया जा रहा है।
मणिपुर के परिणाम ने खोले द्वार-
मणिपुर के चुनाव परिणामों ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार आगामी आम चुनाव में बनने के मार्ग को प्रशस्त कर दिया है एैसा मेरा मानना है। वहां लगातार कांग्रेस की सरकार रही है तथा विकास की स्थिति एकदम दयनीय है। इसी बात को लेकर हमने मतदाताओं के बीच गये एवं जिस प्रकार दौरे एवं संपर्क किया उस हिसाब से लोगों में विश्वास की भावना जाग्रत हुई। श्री पटैल ने एक प्रश्र के उत्तर में कहा कि यह जीत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की है क्योंकि उनके नाम एवं फोटो को लगाकर हमने चुनाव लडा। लोगों में लगातार विश्वास केन्द्र सरकार की रीति नीति के बड रहा है इसी का परिणाम मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग करके दिखला दिया। एक प्रश्र के उत्तर में इन्होने बतलाया कि छोटे क्षेत्र हैं एवं उन्नीस से सत्ताईस हजार के मध्य के मतदाता यहां निवास करते हैं वहीं राष्ट्र विरोधी ताकतों का प्रभाव भी ज्यादा है। महत्वपूर्ण बात यह भी देखने को मिली कि मणीपुर के बाहर के लोगों को गलत नजरिये से देखा जाना एवं भाजपा ने जिन उम्मीदवारों को वहां उतारा था वह नानमणीपुरी थे और हमने उनको जिताया। श्री पटैल ने एक प्रश्र के उत्तर में इस बात को सिरे से नकार दिया कि मणीपुर भारत से कटा हुआ है। यहां की खबरों को जनता के मध्य नहीं पहुंच पाने के लिये के तीन प्रमुख बातों को विस्तार से रखते हुये कहा कि इनसे निपटने की आवश्यकता है। एक प्रश्र के उत्तर में कहा कि हमारे विशेष प्रयास से माह में दो बार अब मणीपुर पर विशेष प्रसारण होना प्रारंभ हो चुका है। मणीपुर में मिली जीत पर इन्होने मतदाताओं एवं कार्यकर्ताओं को बधाई दी।
स्थानीय मुद्दे भी छाये-
श्री पटैल ने एक प्रश्र के उत्तर में कहा कि नगर में अशुद्ध जल की निकासी एक बडी समस्या है ,इसको दूर करने के प्रयास जारी हैं। इन्होने कहा कि आश्चर्यजनक तो यह है कि नगर पालिका के पास इसका कोई नक्शा ही नहीं है। एक प्रश्र के उत्तर में बतलाया कि मछली पालन विभाग के तालाब के सफाई एवं गहरीकरण की दिशा में कार्य प्रारंभ हो चुका है। अनेक स्थानीय मुद्दों पर अपनी राय रखते हुये विकास की गति धीमि होने की बात को भी स्वीकार किया। श्री पटैैल ने कहा कि मरेी नजर प्रेस की खबरों एवं जनता की समस्याओं पर लगातार बनी रहती है मेरा प्रयास होता है कि उनका समाधान जल्द हो।

error: Content is protected !!