वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी के बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर गोष्ठी

avantiअखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी की तरफ से पष्चिमपुरी में लोधी भवन पर वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी के 158वें बलिदान दिवस की पूर्व संध्या 19 मार्च 2016 दिन षनिवार पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के सम्पादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने अवन्तीबाई लोधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया। गोष्ठी में सम्पादक मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने कहा कि रानी अवंतीबाई भारत की प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली वीरांगना थी। रानी अवंतीबाई ने परतंत्र की बेडियो में जकडे रहने से अच्छा रणभूमि में आजादी की मौत मरना स्वीकार किया। उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ हथियार उठाकर अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए युद्ध किया। देश की आजादी के लिए प्राण देने वाली वीरांगना महारानी अवंतबाई का बलिदान सदैव याद रहेगा। उनके त्याग व बलिदान से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।
इस अवसर पर ब्रहमानंद राजपूत ने कहा कि वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी, लोधी समाज की गौरव हैं इसलिए हमें उनको इसी तरह याद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महारानी ने अपने राज्य तथा देश की रक्षा के लिए तलवार उठाई थी। उनके जीते जी कोई भी दुश्मन उनके राज्य की सीमा में प्रवेश नहीं कर पाया। यह लोधी समाज के लिए गौरव की बात है। हमें भी उन्हीं के आदर्शों पर चलकर देश तथा समाज की रक्षा करनी चाहिए। और राज्य सरकार से मांग की कि 20 मार्च को अबन्तीबाई लोधी का बलिदान दिवस है इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाना चाहिए। और उ.प्र. सरकार को अबन्तीबाई लोधी पर डाक टिकट जारी करना चाहिए।
इसके साथ ही ब्रज लेजर के डायरेक्टर पवन लोधी ने कहा कि देष को वीरांगना महारानी अवंतिबाई लोधी के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने वीरांगना रानी अवंती बाई को केवल लोधी समाज और मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र की प्रेरणा-स्त्रोत बताया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता अरब सिंह बॉस ने की और संचालन ब्रहमानन्द राजपूत ने किया प्रभावसिंह, दुष्यंत लोधी, धारा राजपूत, विष्णु लोधी, मोरध्वज लोधी, दीपक लोधी, लोकेन्द्र लोधी, नीतेश राजपूत, मुकेश, दिनेश, भूरीसिंह, जीतेन्द्र लोधी, राजवीर सिंह, सहित समाज के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे और महिलाओं की भी भागीदारी रही।
मानसिंह राजपूत संपादक अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी

error: Content is protected !!