वायु प्रदूषण कम करने के लिये शहर में लागू हो सम-विषम फाॅर्मूला

aagra newsआगरा। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने सोमवार को शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण पर बैठक कर सरकार से सम-विषम फॉर्मूला सहित यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने सहित प्रदूषण को कम करने की तकनीकों पर काम करने की मांग की।
ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि शहर में लाखों जेनरेटर धूंआ उगल रहे हैं, वाहनों से निकलने वाली गैस, कारखानों और विद्युत गृह की चिमनियों तथा स्वचालित मोटरगाड़ियों में विभिन्र्न इंधनों के पूर्ण और अपूर्ण दहन भी प्रदूषण को बढ़ावा देते हैं। आज जरूरत है केंद्र और प्रदेश सरकारों को वायु-प्रदूषण से होने वाले स्वास्थ्य-जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ानी चाहिए और लोगों को विज्ञापन या अन्य माध्यम से वायु प्रदूषण व् अन्य प्रदूषण के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। लेकिन विडंबना है कि इस पर अमल नहीं हो रहा है। सरकार को किसानों को फसलों को न जलाने के लिए जागरूक करना चाहिए और किसानों को फसलों (तूरियों) को चारे, खाद बनाने या अन्य प्रयोग के लिए जागरूक करना चाहिए। ज्यादा प्रदूषण करने वाले पटाखों पर भी सरकार को प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। हमारी सरकार को ईधन की गुणवत्ता को बढ़ाकर पॉल्यूशन को काफी हद तक कंट्रोल करने पर जोर देना चाहिए। उसमें उपलब्ध जरूरी तत्वों की मात्रा आवश्यकता से अधिक न हो तथा उत्सर्जन निर्धारित मानक अनुसार रहे। और ईंधन से ज्यादा प्रदूषण करने वाले तत्वों पर काम करना चाहिए। कम पॉल्यूशन करने वाले ईधन जैसे सीएनजी, एलपीजी इत्यादि का अधिक प्रयोग करने लिए लोगों में जागरूकता बढ़ानी चाहिए साथ ही साथ यातायात प्रणाली में सुधर करना चाहिए। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि जब प्रदूषण स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और स्वास्थ्य के लिए घातक हो जाता है तो प्रदूषण को कम करने के लिए हमारी सरकार को सम-विषम फॉर्मूला के अलावा अन्य कई उपाय करने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि सम-विषम फाॅर्मूला में बाइक और सिंगल महिला वाले वाहनों को भी शामिल करना होगा। साथ ही साथ नियमों को सख्ती से लागू करना होगा। अगर कोई नियम तोड़ता है तो उस पर जुर्माने का प्रावधान हो।
बैठक में प्रमुख रूप से सुनील राजपूत, विष्णु मुखिया, उमेश राजपूत, चैधरी अजय, जीतू राजपूत, रोहित शर्मा, निनुआ खान, चंद्रवीर राजपूत, हेमेंद्र सिंह, शिवा बघेल, पवन चैधरी, करन शर्मा, यशपाल, भीम राजपूत, संतोष, योगेश, राहुल खान, थानसिंह, बन्टी लोधी, रजत राजपूत, सतीश राजपूत, मुकेश राजपूत, सुनील लोधी, वीरेन्द्र राजपूत, छोटू लोधी, आदि लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!