बच्चे हमें न बतायें,हम उनको बतलायें-सीजेएम दीपक शर्मा

सडक सुरक्षा सप्ताह का हुआ समापन,वक्ताओं ने रखे विचार
3– डा.एल.एन.वैष्णव – दमोह/बच्चे हमें न बतलायें अपितु हम स्वंय बच्चों को यातायात के नियमों को बतलायें अगर एैसा हो अच्छा होगा यह बात सीजीएम दीपक शर्मा ने कही। सडक सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर उपस्थितों को संबोधित करते हुये श्री शर्मा ने कहा कि बच्चों के द्वारा इ समंच से जिस प्रकार उक्त विषय से संबधित बातों को रखा उससे यह सिद्ध होता है कि इन्होने बहुत कुछ सीखा है। समारोह के मुख्यातिथि सीजेएम श्री शर्मा ने अपने प्रेरणादायी उद्बोधन में कहा कि अनेक विचारणीय प्रश्नों को रखते हुये उपस्थितों को चिंतन करने पर मजबूर कर दिया। उन्होने कहा कि शहर एवं क्षेत्र को व्यवस्थित करके रखना हम सभी का दायित्व है इस दिशा में भी सोचना चाहिये। स्थानीय पुराने पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित उक्त समारोह का शुभारंभ मां वीणा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर सीजेएम श्री शर्मा,पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद दुबे,सीएसपी आर राजन ने किया। मंचासीन अतिथियों की मान वंदना पुष्पगुच्छ प्रदान कर यातायात प्रभारी भल्ला प्रसाद दुबे एवं उनके स्टाफ ने किया।
किसने क्या कहा-
सडक सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह ने संबोधित करते हुये कहा कि आयोजन की सराहना करते हुये कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम किसी न किसी रूप में बर्ष भर चलते रहना चाहिये । श्री सिंह ने कहा कि पुलिस अधिकारी प्रतिदिन एक घंटे अपने क्षेत्र में होने वाली दुर्घटनाआंे के कारणों की समीक्षा करें। वहीं नागरिकों एवं उपस्थितों से अपील करते हुये कहा कि लगातार सुझाव देते रहें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री दुबे ने कहा कि विश्व में सर्वाधिक सडक दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या भारत में है। हम सभी कानून नियमों की जानकारी दे सकते हैं पालन करना तो आम आदमी को ही पडेगा। सीएसपी आर राजन ने कहा कि हम सभी यातायात को सुधारने के लिये लगातार कार्य करते हैं परन्तु कुछ दिनों में स्थिति जस की तस हो जाती है इस बात पर ध्यान देना पडेगा। श्री राजन ने कहा कि आमजन की भागीदारी बहुत आवश्यक है कानून के पालन करने तथा यातायात नियमों के पालन करने कराने में जिसके बिना कुछ नहीं हो सकता। इस अवसर पर विघार्थियों ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम का सफल संचालन राजीव अयाची एवं आभार यातायात प्र्रभारी भल्ला प्रसाद दुबे ने किया। इस अवसर पर आजक्स डीएसपी द्वतीय हेमपाल सिंह,सिटी कोतवाली थाना प्रभारी सुरेन्द्र सिंह,सूबेदार अभिनव साहु सहित जिले भर के अधिकारियों की उपस्थिति रही।
सप्ताह भर हुये आयोजन-
सडक सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह के निर्देशन में मध्यप्रदेश शासन के संबधित विभाग के आदेश के परिपालन में पूरे सप्ताह भर विभिन्न प्रकार के जन जागरूकता लाने कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसके तहत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविंद दुबे,नगर पुलिस अधीक्षक आर राजन,सिटी कोतवाली थाना प्रभारी सुरेन्द्र सिंह,यातायात थाना प्रभारी भल्ला प्रसाद दुबे ने 21 नबम्बर 2016 को कार्ययोजना एवं भ्रमण कर स्थानों को चिंहित किया। 22 नबम्बर को लाउड स्पीकर एवं पंपलेटों के माध्यम से नागरिकों को यातायात नियमों के साथ सडक सुरक्षा संबधित जानकारी दी गयी। वहीं 23 नबम्बर को सिटी कोतवाली एवं यातायात के अधिकारी,प्रधान आरक्षक एवं आरक्षकों ने हेलमेट लगाकर रैली निकाली जिसने लगभग 10 किलोमीटर की दूरी तय करते हुये पूरे मार्ग भर संदेश दिया। 24 नबम्बर को केन्द्रीय एवं उत्कृष्ठ विघालय में छात्र-छात्राओं को सीएसपी आर राजन,डीएसपी अजाक्स मुकेश अबिद्रा,सूबेदार श्री साहु,यातायात थाना प्रभारी भल्ला प्रसाद,प्रधान आरक्षक दिनेश गोस्वामी,कमलेश सैनी ने जानकारी प्रदान की तो एनसीसी के छात्रों ने चैराहों,तिराहों पर लोगों को समझाईस दी। इसी क्रम में 25 नबम्बर को एमएलबी,उत्कृष्ठ विघालय,जेपीबी की छात्राओं ने रैली निकाली। यातायात विभाग द्वारा चैराहों एवं तिराहों पर वाहनों की चैकिंग एवं समझाईस दी गयी। इसी क्रम में गुरूनानक विघालय में छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान की गयी। 26 नबम्बर को विभिन्न विघालयों के कक्षा 12 वीं के छात्र-छात्राओं के द्वारा (यातायात व्यवस्था और रोकथाम ) निबंध प्रतियोगिता में भाग लिया गया । वहीं घंटाघर पर युवा नाटय मंच के कलाकारों ने राजीव अयाची के निर्देशन में नुक्कड नाटक के माध्यम से जन जागृति सडक सुरक्षा के संबध में लाने का प्रयास किया गया।
इनको मिला पुरूस्कार-
सडक सुरक्षा सप्ताह के अंर्तगत (यातायात व्यवस्था और रोकथाम ) निबंध प्रतियोगिता में एमएलबी की छात्रा कु.गुलसवा कुरैशी,उत्कृष्ठ विघालय की मानसी चैरसिया,केन्द्रीय विघालय के सुधांशु सेन,गुरूनानक विघालय के अतुल सिंघई,जेपीबी की अलफिया खान को प्रथम पुरूस्कार प्रदान किया गया। वहीं एमएलबी की छात्रा कु.मुन्नी पटेल,उत्कृष्ट विघालय के तुलाराम पटेल,केन्द्रीय विघालय के नीलेश कुमार न्यास,गुरूनानक के देवांश खत्री एवं जेपीबी की छात्रा नेहा विश्वकर्मा को द्वितीय पुरूस्कार प्रदान किया गया। सभी को मंचासीन अतिथियों ने स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया।

error: Content is protected !!