12 देशो में देखी जा रही विदिशा की रामलीला

ramleela_vidishaशहर की ऐतिहासिक रामलीला अपना 116 वर्ष मना रही हैं। यह रामलीला विदिशा में ही नही बल्कि विदेशों में भी खूब देखी जा रही है। रामलीला को वेबसाइट के जरिए कई देशों में देखी जा रही है अब तक रामलीला की वेबसाइट को देश-विदेश के काफी लोग देख चुकें है इन मे ,रशिया, यूनाइटेड स्टेटेस ,यूक्रेन ,टर्की , कनाडा, चीन , यूनाइटेड किंगडम आदि देश है , और इंदौर ,भोपाल , रायपुर , पुणे ,अहमदाबाद आदि है , रामलीला मेला समिति की वेबसाइट एस.ए.टी.आई. से 2012 में एम.सी.ए. करने वाले कंप्यूटर इंजीनियर ई-सुविधा के संचालक बलराम साहू ने वेबसाइट को नि : शुल्क तैयार किया हैं। अभी भी नि:शुल्क इस वेबसाइट को मेंटेन करते हैं।

बीते साल 14 जनवरी 2014 को कलेक्टर एम.बी.ओझा ने वेबसाइट को लॉन्च किया था। बलराम साहू बताते हैं कि विदिशा की ऐतिहासिक रामलीला पूरे विश्व में विख्यात हो सकती है। इसके लिये सही तरीके से ब्रांडिंग और प्रमोशन करने की जरुरत है। उन्होने बताया कि श्रीराम लीला मेला समिति का इतिहास, पदधिकारियों की जानकारी, रोज होने वाली लीलाओं के फोटो , वीडियोस , मासिक कार्यकृम सहित ,मेले का विधान , संछिप्त इतिहास , भविष्य की योजनाएँ ,लीलायें चित्र दर्शन आदि अपलोड किये हैं। जिससे हमारे शहर की ऐतिहासिक धरोहर विश्व की नज़रों में आये और विदिशा का नाम भी उसके साथ दूर देशों में पहुँचता रहे।

लंदन व अफ्रीका में ले रहे श्री रामलीला मेला का आनंद

balram sahu
balram sahu
समिति के प्रधान संचालक चंद्र किशोर मिश्र शास्त्री ने बताया कि उनके परिजनों मे से रानी दुबे और कंचन दुबे लंदन मे बसी हैं उन्होने फोन कर बताया है कि रामलीला की साइट पर वे भी अपने परिवार और परिचितों सहित विदिशा की रामलीला का आनंद लेते है। इसी तरह दक्षिण अफ़्रीका में बसी भाग्यश्री शर्मा भी अपने परिवार और परिचितों के साथ विदिशा की रामलीला देखती है। और रामलीला विदिशा की खासियत से वहां के लोगों को अवगत कराती है।

( www.ramleelavidishamp.org )

( Balram Sahu : 9630608544 )

error: Content is protected !!