मां बेटी सम्मेलन में छात्राओं ने बिखेरे मंच पर कला के रंग

ग्राम टोरी के कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय में कार्यक्रम सम्पन्न
3दमोह/ मनमोहक प्रस्तुतियां के साथ जहां छात्राओं ने सबका मनमोह लिया तो वहीं मातायें एवं बडी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों ने भी जमकर उत्साहवर्धन किया। अवसर था जिले के ग्राम टोरी के कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विघालय में आयोजित मां-बेटी सम्मेलन एवं बार्षिकोत्सव का जहां यहां निवास कर अध्यन करने वाली छात्राओं ने अपने कला के जौहर से सबको परिचित कराया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां वीणापाणी के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर समारोह की अतिथि जनर्लिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्यप्रदेश जम्प की महिला प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक पत्रकार डा.हंसा वैष्णव,जनपद दमोह उपाध्यक्ष मनीषा तिवारी ने किया। बच्चों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की तो बलिराम पटेल के द्वारा प्रस्तुत गीत जहां डाल-डाल पे सोने की चिडियां करती हैं बसेरा ने उपस्थित जन समूह को देश भक्ति गीत पर झूमने और तालियां बजाने मजबूर कर दिया। इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों पत्रकार डा.हंसा वैष्णव,जनपद उपाध्यक्ष मनीषा तिवारी,पुलिस निरीक्षक श्रृद्धा शुक्ला,सरपंच श्रीमती सुनीता सिंह लोधी,शाला शिक्षण समीति अध्यक्ष श्रीमती विनीता पटेल सहित मंचासीन अतिथियों एवं कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह,पत्रकार नरेन्द्र दुबे,डा.एल.एन.वैष्णव,प्रभारी बीआरसी पदम सींग का छात्रावास अधीक्षिका सीता स्वामी एवं उनके सहयोगियों ने पुष्पगुच्छ से मानवंदना की तो वहीं स्मृति चिन्ह देकर सम्मान भी किया। कार्यक्रम का सफल संचालन कर रहे विपिन चौबे ने आयोजन के प्रयोजन के विषय में बतलाया।
मनमोहक प्रस्तुतियां-
उक्त कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने मां सरस्वती वंदना,स्वागत गीत प्रस्तुत की तो वहीं धार्मिक,देश भक्ति,क्षेत्रीय परंपराओं के गीतों पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर जमकर तालियां बटोरी। विशाल जनसमूह सहित अध्यनरत छात्राओं की मां एवं उनके परिजनों ने उत्साह वर्धन किया।
संबोधन के साथ कामयाबी होने के तरीके –
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह ने कहा कि कला और शिक्षा दोनो का महत्व है।अपने चिरपरिचित अंदाज में क्षणिकाओं के माध्यम से प्रेरणादायी उद्बोधन श्री सिंह ने दिया। वहीं नरेन्द्र दुबे ने मां के तीन नामों का महत्व बतलाते हुये कहा कि एक मां जन्म देने वाली दूसरी पृथ्वी और तीसरी नदियां होती हैं। डा.हंसा वैष्णव ने कहा कि मां बेटी सम्मेलन के आयोजन की प्रशंसा करते हुये कहा कि आने वाली परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास हों इसके लिये शुभकामनायें देती हूं। उन्होने कहा कि देश की नारियां किसी भी मामले में कम नहीं हैं परन्तु अभी भी स्थितियां कई जगह विपरीत बनी हुई हैं। महिलाओं को आगे बढकर अपना स्थान बनाने की आवश्यकता है। देखने में आता है कि अनेक जगहों पर उनके पति या पुत्र कार्य करते हैं जो पीपी या एसपी कहलाते हैं जिसके कारण वह हंसी का पात्र बन जाती हैं। इसलिये अपना कार्य स्वयं करने एवं निर्णय लेने की क्षमता को बढायें। श्रृ़़़द्धा शुक्ला ने कामयाबी होने तरीके बतलाये तो मनीषा तिवारी,सामा जाट ने भी गीत के माध्यम से संबोधित किया। इस अवसर पर कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय का स्टाफ,शिक्षा विभाग से जुडे अधिकारी, कर्मचारियों सहित काफी बडी संख्या में ग्रामीणां की उपस्थिति रही।

error: Content is protected !!