आज से आठ घंटे ही मिलेगा पेट्रोल

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र और गुजरात के सूरत में सोमवार को अपनी गाडि़यों में पेट्रोल भरवाने वालों को दिक्कत आ सकती है। मुंबई में पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के तहत लगभग 246 पेट्रोल पंपों ने अपना कमीशन बढ़ाए जाने को लेकर एक ही शिफ्ट में पेट्रोल पंप खोलने का फैसला किया है। पूरे महाराष्ट्र में लगभग 3,300 पेट्रोल पंप इस एसोसिएशन के तहत आते हैं। सोमवार से इन पेट्रोल पंपों पर सुबह 9 बजे शाम 5 बजे तक ही पेट्रोल मिल सकेगा।

एसोसिएशन का कहना है कि इस दौरान सीएनजी भरवाने वालों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। शिफ्ट में बदलाव का असर केवल पेट्रोल और डीजल भरवाने वालों पर ही पड़ेगा। एसोसिएशन के रवि शिंदे ने कहा है कि उन्हें यह फैसला मजबूरी में लेना पड़ा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान आपातकालीन सेवा देने वाले वाहनों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

गुजरात के सूरत शहर में सभी पेट्रोल पंपों ने सोमवार को सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ही खुले रहने का फैसला लिया है। कमीशन बढ़ाने एवं डिलीवरी के दौरान डीजल, पेट्रोल की कम मात्रा आने से डीलरों ने यह निर्णय लिया है। तेल कंपनियों द्वारा दी गई राहत पेट्रोल पंप डीलरों को स्वीकार नहीं है। पंप संचालकों की माग मानने को कंपनियां तैयार नहीं हैं।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम, बीपीसीएल एवं आईओसी के पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा वर्षो से कमीशन में वृद्धि करने एवं डिलीवरी में कम मात्रा में आए पेट्रोल-डीजल की भरपाई करने की माग की जाती रही है। पेट्रोल-डीजल की डिलीवरी में 0.9 प्रतिशत मात्रा कम आती है। कंपनियों द्वारा मात्र 0.6 प्रतिशत ही भरपाई की जाती है। जबकि पंप संचालक 0.9 प्रतिशत की माग कर रहे हैं। पेट्रोल पंप मालिकों ने माग न मागे जाने पर 15 अक्टूबर से हड़ताल का निर्णय लिया है।

error: Content is protected !!