38 और शहरों में भी जरूरी होगा सेट टॉप बॉक्स

केबल टीवी डिजिटाइजेशन के पहले चरण के तहत दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में सेट टॉप बॉक्स लागू कराने के बाद सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने दूसरे दौर की योजना तैयार कर ली है। इसके तहत 38 शहरों में मनचाहे चैनल्स देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स अनिवार्य हो जाएगा।

सूचना व प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि 15 राज्यों के 38 शहरों में 31 मार्च 2013 तक पूरी तत्परता के साथ सेट टॉप बॉक्स अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाना चाहिए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब मंत्रालय अपना पूरा ध्यान दूसरे चरण पर देगा। इसके लिए कुछ अहम काम पहले ही कर लिए गए हैं। संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को इस कार्य के लिए एक अधिकारी नियुक्त करने के लिए लिख दिया गया है। कुछ राज्यों से ना

म के साथ जवाब भी मिल गया है। दूसरे चरण में महाराष्ट्र के नौ, उत्तर प्रदेश के सात और गुजरात के चार शहरों में सेट टॉप बॉक्स लागू कराना मंत्रालय की योजना में अहम हैं। दूसरे दौर के लिए तकनीशियनों की संख्या बढ़ाने की भी तैयारी है। सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि 5 नवंबर तक मुंबई में 22.4 लाख, दिल्ली में 25.15 लाख और कोलकाता में 17.74 लाख सेट टॉप बॉक्स लगा दिए गए हैं। चेन्नई का मामला मद्रास हाई कोर्ट में है।

error: Content is protected !!