अभिनेत्री एकता जैन, शीन दास सी गार्डियन लाईफ गार्ड के इवेंट में आयी

सी गार्डियन लाईफगार्ड वर्ष २००७ में २२ सदस्यों के साथ शुरू हुआ, सभी समुद्र और पूल तैराकी और लाइफगार्ड हैं।

सी गार्डियन ने पूरे तट की दूरी तय की, जो जुहू और वर्सोवा समुद्र तट में ४.५ किमी है, सिल्वर समुद्र तट एक प्रकोप वाले डूबने वाले क्षेत्र में से एक था, जहां हर साल १० से ३० डूबने वाले मामले थे, २०१० तक, सी गार्डियन ने डूबने का आंकड़ा शून्य तक पहुंचाया। छोटे बच्चों के डूबने वाले मामलों को देखते हुए, सी गार्डियन ने मूल कारण जाना और अब तक नो बंकींग मिशन शुरू किया, सी गार्डियन ने ३००० लड़कों और लड़कियों को स्कूल में वापस लेकर गए, अगर वे स्कूल वर्दी में समुद्र तट पर पाए जाने पर।

सी गार्डियन लाईफगार्ड ने सभी महत्वपूर्ण त्यौहार जैसे- गणेश विसर्जन, होली, छट पूजा, दशहरा आदि के दौरान जुहू समुद्र तट पर आने वाले लोगों के हित में काम किया। सी गार्डियन ने स्कूल के बच्चों के लिए प्राथमिक चिकित्सा शिविर शुरू किया, ताकि वे खुद को बचा सकें। दूसरों की मदद करो। सीपीआर के बारे में जागरूकता के लिए, हमारे सीनियर लाइफ गार्ड द्वारा कॉलेज के छात्रों के लिए प्रशिक्षण दिया गया था।

सी गार्डियन ने एनजीओ के साथ समुद्र तट को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बीएमसी ने देखा है, हम यह आश्वस्त करते हैं कि समुद्र तट हर दिन स्वच्छ होना चाहिए, ताकि विजिटर लोगों को अच्छा और स्वस्थ वातावरण मिलें और उनका नियमित चलना, व्यायाम, योग आदि का आनंद लें।

सी गार्जियन बरसात के मौसम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लोगों को खराब मौसम और हायटाइड से दूर रखने के लिए व हम हमेशा बीएमसी द्वारा प्रदान निर्मल कलाश में निर्मल्य को रखने के लिए लोगों से अनुरोध करते थे। सी गार्डियन सिल्वर समुद्र तट में जीवन सुरक्षा और बचाव में लोगों को प्रशिक्षित करता है।

समुद्र तट की समस्याओं का सामना करने के बारे में श्री सुनील कानोजिया (अध्यक्ष सी गार्डियन लाइफ गार्ड) कहते हैं – “जब हम लोगों को अपव्यय फेंकने के लिए रोकते हैं, तो कभी-कभी कुछ साक्षरतावादी लोग हमारे साथ वाद-विवाद शुरू करते हैं, कम से कम उन्हें पता होना चाहिए कि समुद्र तट को साफ कैसे करना है या कैसे जीवन रक्षक के साथ सहयोग करने के लिए, क्योंकि हम सब हमारे समुद्र तट और समुद्र के लिए यह कर रहे हैं, और हम शहर को साफ कर रहे हैं, तो आप क्यों नहीं करते। ”

आदित्य कुमार (वोलनटियर लाइफ गार्ड) कहते हैं- “कम से कम युवा को ऐसे खूबसूरत समुद्र तट के मूल्य को समझना चाहिए, यहां तक कि कानून के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना और शराब पीने का अपराध है, इसलिए किसी को समुद्र तट पर ऐसा नहीं करना चाहिए। आप गोवा में नहीं हैं, आप बीयर / शराब की बोतल ले रहे हैं और समुद्र तट पर पीने शुरू कर रहे हैं, आप मुंबई में हैं, हमारे शहर को साफ करें। ”

अभिनेत्री एकता जैन कहती हैं – समुद्र तट पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद करो। पर्यावरण के लिए कुछ करें, भविष्य के लिए अपनी धरती को बचाओ।

error: Content is protected !!