हैदराबाद: मंदिर निर्माण को लेकर सांप्रदायिक तनाव

हैदराबाद में चारमीनार के नजदीक एक मंदिर के विस्तार को लेकर पैदा हुए तनाव के मद्देनजर रविवार को मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन [एमआइएम] के पाच विधायकों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लेने के लिए कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज भी किया।

एमआइएम के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी तथा चार अन्य को उस समय हिरासत में ले लिया गया, जब वे भाग्यलक्ष्मी मंदिर का विस्तार रोकने की पुलिस से माग करने जमा हुए थे। एमआइएम के नेताओं का आरोप है कि मंदिर पर यथास्थिति बहाल रखने के आध्र प्रदेश हाई कोर्ट के निर्देश के बावजूद कुछ समूह इसके विस्तार कार्य में जुटे हैं और पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। पुलिस, एमआइएम के नेताओं तथा उनके समर्थकों को हिरासत में लेकर उन्हें बोलारम पुलिस थाने ले गई।

पुलिस उपायुक्त अनुराग शर्मा ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने और शाति बनाए रखने के लिए कहा है। पुलिस प्रमुख ने कहा कि वे न्यायालय के आदेश को लागू करेंगे। तनाव के मद्देनजर चारमीनार के आसपास की सड़कें बंद कर दी गई।

बाद में नामपल्ली के विधायक रसूल खान और चार पार्षद रविंद्र भारती पहुंचे, जहां पर मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी अल्पसंख्यक कल्याण दिवस पर आयोजित समारोह में भाग लेने आए हुए थे। विधायक और पार्षदों ने वहां पर अपनी पार्टी के नेताओं की गिरफ्तारी का विरोध किया। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर गांधी नगर पुलिस स्टेशन भेज दिया।

एमआइएम के नेताओं की गिरफ्तारी के समाचार न्यूज चैनलों पर आने के बाद कई जगहों पर प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने कई जगह पर तोड़फोड़ और आगजनी की। आरटीसी की चार बसों, दो कारों, एक एटीएम और एक गारमेंट शोरूम में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की।

पुलिस ने शहर में फैली हिंसा को लेकर 18 मामले दर्ज कर 109 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार सभी विधायकों को शाम 6 बजकर 45 मिनट पर रिहा कर दिया।

error: Content is protected !!